Rangbhari Ekadashi: प्रेम संबंध में आ रही है बाधाएं, रंगभरी एकादशी के दिन करें ये काम, रिश्ते में आएगी मधुरता

Rangbhari Ekadashi: रंगभरी एकादशी एक ऐसा पर्व जो भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है। यह पर्व होली के त्योहार से कुछ दिन पहले मनाया जाता है। इस पर्व पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। रंगभरी एकादशी का दिन प्रेम संबंधों में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए भी शुभ माना जाता है।

rangbhari ekadashi

Rangbhari Ekadashi: रंगभरी एकादशी फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है। इस साल रंगभरी एकादशी 20 मार्च 2024 को मनाई जाएगी। इसे आमलकी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। यह एकादशी भगवान विष्णु, शिव और माता पार्वती को समर्पित है। इस दिन भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। रंगभरी एकादशी का त्योहार होली के त्योहार से कुछ दिन पहले मनाया जाता है। यह एकादशी प्रेमी जोड़े के लिए बहुत ही खास मानी जाती है। रंगभरी एकादशी के दिन कुछ अचूक उपायों को करने से प्रेम संबंध में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है, इसी के साथ चले जानते हैं कि रंगभरी एकादशी के दिन कौन-कौन से उपाय करने चाहिए।

प्रेम संबंधों में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए कौन से उपाय करें

1. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें

रंगभरी एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। स्वच्छ वस्त्र धारण करें। भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की मूर्ति या चित्र के सामने दीप प्रज्वलित करें। धूप जलाएं। फूल और फल अर्पित करें। भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। आरती करें।

2. राधा-कृष्ण की पूजा करें

रंगभरी एकादशी के दिन राधा-कृष्ण की मूर्ति या चित्र के सामने दीप प्रज्वलित करें। धूप जलाएं। फूल और फल अर्पित करें। राधा-कृष्ण के मंत्रों का जाप करें। आरती करें। ऐसा करने से प्रेम संबंध में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है।

3. गोदान करें

रंगभरी एकादशी के दिन गाय को दान करें। गाय को हरा चारा, फल, और मिठाई खिलाएं। गाय को गंगाजल से स्नान कराएं।

4. पीपल के पेड़ की पूजा करें

रंगभरी एकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें। पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें। पीपल के पेड़ के नीचे दीप प्रज्वलित करें। पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें।

5. शिव-पार्वती की पूजा करें

रंगभरी एकादशी के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करें। शिवलिंग को बेल पत्र, फूल, और फल अर्पित करें। शिव के मंत्रों का जाप करें। इसके अलावा भगवान शिव और माता पार्वती के साथ में पूजा करें और उन्हें विशेष चीजों का भोग भी लगाएं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में सुख शांति बनी रहती है।

6.दान करें

रंगभरी एकादशी के दिन दान करें। गरीबों और जरूरतमंदों को दान दें। दान करने से पुण्य प्राप्त होता है। इन उपायों को करने से प्रेम संबंधों में आ रही बाधाएं दूर होंगी और आपको अपने प्रियतम से मिलन का सुख प्राप्त होगा।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News