Chandra Grahan 2024 : इस दिन लगेगा साल 2024 का पहला ग्रहण, ये है डेट और टाइम, जानें सूतककाल मान्य होगा या नहीं?

Pooja Khodani
Published on -
Lunar Eclipse 2024

Chandra Grahan/Lunar Eclipse 2024 : ज्योतिष शास्त्र में सूर्य एवं चंद्र ग्रहण का विशेष महत्व माना जाता है लेकिन ग्रहण को अशुभ समय माना जाता है और इस दौरान शुभ कार्य वर्जित होते हैं और पूजा-पाठ करने की भी मनाही होती है। साल 2023 की तरह अब साल 2024 में भी 4 ग्रहण लगने वाले है, इसमें 2 सूर्य और 2 चन्द्र ग्रहण होंगे। खास बात ये है कि साल का पहला मार्च में लगेगा।

ज्योतिष के मुताबिक, नए साल का पहला ग्रहण चंद्र ग्रहण होगा, जो 25 मार्च 2024 को लगेगा। यह ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा, ऐसे में इसका भी सूतक काल मान्य नहीं होगा।यह भारत को छोड़कर यूरोप, अतिरिक्त प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका. उत्तर-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया के बड़े हिस्से, अफ्रीका के कुछ हिस्से उत्तर और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा।यह चंद्र ग्रहण 04 घंटे 36 मिनट का रहेगा। चंद्र ग्रहण का समय प्रातः काल 10 बजकर 24 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक है।

क्या होता है चन्द्र ग्रहण

ज्योतिष के मुताबिक,  चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य की परिक्रमा के दौरान पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच आ जाती है। इस दौरान चांद धरती की छाया से पूरी तरह से छुप जाता है। पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे के बिल्कुल सीध में होते हैं। इस दौरान जब हम धरती से चांद देखते हैं तो वह हमें काला नजर आता है और इसे चंद्रग्रहण कहा जाता है।

साल 2024 में सूर्य ग्रहण/चंद्र ग्रहण कब-कब लगेंगे?

  • पहला चंद्र ग्रहण – 25 मार्च 2024
  • दूसरा चंद्र ग्रहण- 18 सितंबर 2024
  • पहला सूर्य ग्रहण- 8 अप्रैल 2024
  • दूसरा सूर्य ग्रहण- 2 अक्टूबर 2024

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News