Guru Chandal Yog : गुरु और राहु का महासंयोग, कम होगी देवगुरु की शक्ति, 5 राशियों पर विपरीत प्रभाव, धन निवेश हानि, यात्रा सेहत में परेशानी, करें ये उपाय

Astrology Zodiac Sign

Guru Chandal Yoga, Astrology : ग्रहों की बदलती स्थिति से एक तरफ जहां जातकों को महत्वपूर्ण लाभ मिलता है। वहीं कई ऐसे ग्रह होते हैं, जो जब किसी अन्य ग्रह की युति में आते हैं तो नकारात्मक योग का निर्माण करते हैं। गुरु मीन से मेष राशि में गोचर करने वाले हैं। मेष में राहु पहले से विद्यमान है। ऐसे में गुरु और राहु का महासंयोग राशियों में नई हलचल पैदा करेगा। कई राशियों में उथल-पुथल के संकेत मिल रहे हैं।

गुरु चांडाल योग 

22 अप्रैल को गुरु भी मीन राशि से मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। गुरु और राहु के मेष राशि में आने से गुरु चांडाल योग का निर्माण होगा। 22 अप्रैल 2023 से 1 मई 2024 तक गुरु मेष राशि में रहेंगे। दरअसल देव गुरु बृहस्पति लगभग 13 महीने एक राशि में अपना प्रभाव छोड़ते हैं।

मेष राशि में राहु के रहने से देव गुरु बृहस्पति कम प्रभाव देंगे, दरअसल अपनी राशि मीन में रहकर देव गुरु बृहस्पति अपनी संपूर्ण प्रभाव दे पाने में सफल हो रहे थे। मेष राशि में गुरु पूर्ण प्रभाव देने से असमर्थ हो जाएंगे। वही 30 अक्टूबर 2023 तक राहु के साथ रहने पर देव गुरु बृहस्पति कई राशियों को कई नकारात्मक प्रभाव भी देंगे। आइए जानते हैं, गुरु चांडाल योग का 12 राशियों पर कैसा रहेगा प्रभाव

मेष

गुरु चांडाल योग मेष राशि में निर्मित हो रहा है। ऐसे में मन अशांत रहेगा। अपनी भावनाओं को वश में रखना आवश्यक रहेगा। घर परिवार में धार्मिक कार्य करते रहेंगे तो बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। भागदौड़ अधिक रहेगी। शैक्षणिक कार्य में सुधार नजर आ रहे हैं। पढ़ने पर सफलता हाथ लग सकती है। सारी परेशानी के अंदेशा जताया जा रहे हैं। सामाजिक संबंधों पर भी इस योग के नकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे।

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों को आर्थिक जीवन में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। निवेश करने से पहले सोच विचार करना आवश्यक होगा। पारिवारिक जीवन में गुरु चांडाल योग के कारण उतार-चढ़ाव की स्थिति निर्मित हो सकती है। मन प्रसन्न रहेगा तो विश्वास में वृद्धि होगी। धैर्यशीलता बनाए रखें। व्यर्थ के वाद विवाद से बचे। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा।

मिथुन

गुरु चांडाल योग की वजह से क्रोध और आवेश से बचने की सलाह दी जा रही है। क्रोध में कई काम बिगाड़ सकते हैं। बातचीत में संतुलन रखना अनिवार्य होगा। नौकरी में सद्भाव बना कर रखें। हालांकि इस योग के निर्माण होने के साथ ही आपको तरक्की के योग नजर आ रहे हैं। भाई बहन के साथ संबंधों में कोई परेशानी खड़ी हो सकती है। वहीं राजनीति में समय चुनौतीपूर्ण साबित होगा।

कर्क

कर्क राशि वाले का मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। अति उत्साहित होने से बचने की सलाह दी जा रही है। क्रोध और वाद विवाद से बचने की सलाह दी जा रही है। चुनौती से भरा समय है। भाग्य का कम साथ मिलेगा। गुरु चांडाल योग की अवधि में जातकों को वाणी पर नियंत्रण रखना होगा।

सिंह

सिंह राशि वाले का मन परेशान रहेगा। गुरु चांडाल योग की वजह से आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। क्रोध करने से बचने की सलाह दी जा रही है। परिवार में शांति बनाकर रखना सही होगा। राजनीतिक क्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। वाद विवाद की स्थिति निर्मित हो सकती है। आर्थिक दृष्टिकोण से सकारात्मक प्रभाव नजर आएंगे।

कन्या

कन्या राशि के वाणी में मधुरता रहेगी। हालांकि गुरु चांडाल योग के निर्माण के बाद मन अशांत रहेगा। नियंत्रित बने रहे। क्रोध से बचेंगे तो काम में सफलता मिलेगी। माता के स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक रहेगा। चिकित्सा खर्च में वृद्धि होगी। वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं। यात्रा करते समय सावधान रहने की जरूरत है।

तुला

तुला राशि वाले गुरु चांडाल योग की अवधि में अनैतिक कार्य में शामिल हो सकते हैं। जातक अपने बड़े भाई के साथ विवाद में भी पड़ते नजर आ रहे हैं। वाणी अनियंत्रित होगी। स्वभाव में चंचल। धैर्यशील बने रहे। नौकरी में अफसरों का साथ मिलेगा। तरक्की के योग बन रहे हैं। इंक्रीमेंट का लाभ मिल सकता है। हालांकि नई जिम्मेदारी भी सौंपी जाएगी।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वाले पर गुरु चांडाल योग के कई प्रभाव पड़ेंगे। आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। कारोबार में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेंगे। आय में भी वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं। इस अवधि के दौरान मन में कई तरह के विचार चल सकते हैं। उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। सबसे अधिक प्रभाव गुरु चांडाल योग का वृश्चिक राशि को कार्य स्थल पर सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

धनु

धनु राशि के लिए भाग्य का साथ न मिलने के कारण परेशानी खड़ी हो सकती है। पारिवारिक मुद्दों के कारण ने गुरु चांडाल योग की अवधि के दौरान चुनाव में रहेंगे। मन प्रसन्न रहेगा। विश्वास से भरपूर रह सकते, नौकरी में परिवर्तन की संभावना जताई जा रही है। सामाजिक स्तर पर नकारात्मक प्रभाव की प्राप्ति होगी। उच्च पद की प्राप्ति होगी। कार्य क्षेत्र में बदलाव हो सकते हैं।

मकर

मकर राशि वाले को शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है। गुरु चांडाल योग की अवधि तक सेहत का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जा रही है। देव गुरु बृहस्पति की शक्ति क्षीण होने की वजह से मन अशांत रहेगा। आत्मविश्वास में कमी आएगी। नौकरी में भी परिवर्तन हो सकते हैं। उच्च पद की प्राप्ति होगी लेकिन जिम्मेदारी बढ़ेगी। शासन सत्ता का सहयोग मिल सकता है।

कुंभ

कुंभ राशि वाले पर भी गुरु चांडाल योग का महत्व पूर्ण असर दिखेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। बातचीत में संतुलन बनाके रखना सही रहेगा। दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा। उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति में नुकसान संभव है। आय में कमी आएगी। निवेश करने से बचने की सलाह दी जा रही है।

मीन

मीन राशि वाले को गुरु चांडाल योग में सतर्क रहना होगा। आशा निराशा के भाव मन में रहेंगे। शैक्षणिक कार्य में मन लगेगा। हालांकि वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी। परिवार में शांति बनाकर रखना सही रहेगा। शत्रु आपके ऊपर हावी होने की कोशिश करेंगे। कोर्ट कचहरी में मामला लंबित हो सकते हैं। फैसला आपके पक्ष में ना आए, ऐसा भी संभव है। परिवार का विशेष ध्यान रखें।

करें ये उपाय

  • 30 अक्टूबर तक गुरु चांडाल योग रहने की वजह से रोजाना माथे पर हल्दी और केसर का तिलक लगाना सही रहेगा।
  • गाय को हरा चारा खिलाने से लाभ मिल सकते हैं।
  • भगवान शिव पर जल अभिषेक करें और बेलपत्र अर्पित करने पर लाभ मिलेगा।
  • गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करने के साथ ही महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने पर भी महत्वपूर्ण लाभ मिल सकते हैं।
  • किसी साथ ही बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें और वाणी पर नियंत्रण रखना आवश्यक होगा।

Note : यह सूचना सामान्य ज्योतिषीय जानकारी पर आधारित है। किसी भी उपाय के लिए अपने ज्योतिष से परामर्श अवश्य लें।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News