Mangal Ast 2023 : ​मंगल का कन्या में अस्त बढ़ाएगा इन 5 राशियों की टेंशन, व्यापार-नौकरी पर पड़ेगा असर, रहना होगा बेहद सतर्क

gochar

Mangal Asth/ Mars Combust 2023 : ज्योतिष में शनि ग्रह की तरह मंगल ग्रह का बड़ा महत्व माना जाता है। जब भी मंगल गोचर, अस्त, वक्री या फिर मार्गी होते है तो उसका प्रभाव सभी राशियों पर शुभ और अशुभ रुप से पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र में मंगल को साहस और पराक्रम का प्रतीक माना जाता है। इसी कड़ी पृथ्वी पुत्र मंगल कन्या राशि में गोचर करते हुए आज 24 सितंबर को शाम को पश्चिम दिशा में अस्त हो रहे हैं। ये पुनः नए वर्ष 17 जनवरी 2024 को सुबह पूर्व में उदय होंगे। मंगल के अस्त होने से 5 राशियों की परेशानी बढ़ सकती है।

मंगल के अस्त होने से बढ़ सकती है इन राशियों की परेशानी

मेष राशि : मंगल का कन्या राशि में अस्त होने से जातकों पर मिला जुला असर देखने को मिलेगा।।इसका सेहत और आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है। पेशेवर और व्यापारिक कार्यों में विशेष तौर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। काम का दबाव बढ़ सकता है। व्यवसाय उद्योग को नुकसान का सामना करना पड़ सकता ।पारस्परिक संबंधों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।हालांकि विवाद तथा कोर्ट कचहरी के मामले सुलझ सकते है। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का भी निपटारा हो सकता है। यात्रा के योग बन सकते है।

धनु राशि : मंगल का प्रभाव आपके लिए मिला-जुला ही रहेगा। यह अवधि लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाली है। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रशिक्षित कार्य संपन्न होंगे। रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। वाहन का क्रय करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से ग्रह स्थितियां अनुकूल हैं। सफलता पाने के लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होगी। व्यापार से जुड़े जातकों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। रास्ते में आने वाली चुनौतियों से निपटने की कोशिश करते रहें।करियर के लिए यह समय काफी चुनौतिपूर्ण हो सकता है,जीवन थोड़ा अस्त-व्यस्त रहेगा।

सिंह राशि : मंगल के अस्त होने के कारण कार्यों में अड़चनें आ सकती हैं। बिजनेस करने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, घाटे का भी कारण बन सकता है। व्यापार में नई योजनाएं लागू न होने से आपको घाटा हो सकता है, धन हानि से आर्थिक पक्ष कमजोरी होगा।हालांकि यात्रा से कार्यों में सफलता मिल सकती है।  जातकों को अपने जीवन में इच्छा अनुरूप सफलता नहीं प्राप्त होगी। व्यवसाय में भी नुकसान होने की आशंका है, कार्य में कई रुकावटें आ सकती हैं। नौकरी से संबंधित मुद्दे परेशान कर सकते है। व्यावसायिक उद्योग में नुकसान हो सकता है। धैर्य और सावधानी से काम लेने की जरूरत है।

कर्क राशि : मंगल का अस्त मिलाजुला फल प्रदान करेगा। पारिवारिक कलह में कमी आएगी। धर्म और आध्यात्म के प्रति रुचि बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ।मानसिक तनाव हो सकता है।कार्यस्थल पर धैर्य रखें, वरना काम बिगड़ सकते है। असहयोग का सामना करना पड़ सकता है।यात्रा के दौरान सावधान रहें, कोई हानि हो सकती है। विभिन्न चुनौतियां उत्पन्न हो सकती हैं और छोटी दूरी की यात्रा में नुकसान हो सकता है।

वृषभ राशि : जातकों को मंगल के अस्त होने से ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है, हालांकि अंत में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा के लिए समय तनाव भरा रहेगा, नौकरी से कम ही संतुष्ट नजर आएंगे।   नौकरी में की गई गलतियों का करियर पर बुरा प्रभाव हो सकता है। आय में भी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों के मामले में सावधान रहने की जरूरत है।  हालांकि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा। इस अवधि के मध्य कोई भी बड़े से बड़ा निर्णय लेना हो अथवा नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो समय का साथ मिलेगा।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News