Ningaloo Eclipse 2023 : 20 अप्रैल को होगा दुर्लभ सूर्य ग्रहण, दिखेगा अद्भुत नजारा, ऑनलाइन भी देखा जा सकेगा, जानें कब-कहां दिखाई देगा?

Pooja Khodani
Published on -
surya grahan 2024

Ningaloo Eclipse 2023 : गुरूवार 20 अप्रैल को साल 2023 का पहला संकर सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है।भारतीय समय के अनुसार सुबह सबेरे 7 बजकर 4 मिनिट से दुर्लभ हाईब्रिड सोलर इकलिप्‍स होने जा रहा है । जिसकी कुल अवधि 05 घंटे 24 मिनट की होगी। यह कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा। यह उपच्छाया सूर्य ग्रहण है, इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं है।भले ही यह भारत में  नहीं दिखेगा लेकिन पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिणी गोलार्द्ध के समुद्री भागों में होने जा रहे इस ग्रहण को ऑनलाईन देखा जा सकेगा । ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी समुद्री तट निंगालू के नाम पर इस ग्रहण का नामकरण निंगालु ग्रहण भी‍ किया गया है।

इस ग्रहण की वैज्ञानिक जानकारी देने नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि हाईब्रिड सोलर इकलिप्‍स एक दुर्लभ प्रकार का सूर्यग्रहण है जिसमें पूर्ण और वलयाकार ग्रहण की घटनायें दोनो होती हैं । ग्रहण के मार्ग में यह या तो पूर्ण दिखता है जो आगे के स्‍थान पर वलयाकार दिखने लगता है अथवा पहले वह वलयाकार दिखेगा जो आगे के स्‍थान पर पूर्ण दिखने लगता है । यह घटना तब होती है जब चंद्रमा का दिखने वाला आकार और पृथ्‍वी से दिखने वाला सूर्य का आकार समानता के लगभग हों । कल होने जा रहे ग्रहण में ये लगभग बराबर होंगे ।सूर्यग्रहण का आरंभ पृथ्‍वी के किसी एक भाग से आरंभ होकर उसका समापन दूसरे भाग पर होगा ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)