Astrology : बेहद पावरफुल और सफल मानी जाती हैं यह 5 राशियां, सकारात्मक ऊर्जा से बनते हैं इनके काम, जानिए आप है इनमें शामिल

grah gochar

Astrology, Zodiac, Powerful Energy Zodiac : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति के अपने एक शक्तिशाली व्यक्तित्व होते हैं और अपने व्यक्तित्व के जरिए ही व्यक्ति समाज में सराहना को प्राप्त करता है। कुछ जातकों में स्थिर बुद्धि और आत्मविश्वास से समाज में उसे प्रतिष्ठा मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। वहीं कुछ जातक निर्णय लेने की अद्भुत क्षमता होती है जबकि कुछ की उर्जा बेहद तीव्र मानी जाती है।

जन्म के समय जातक के संचालित राशि से इसकी जानकारी प्राप्त होती है। वही कई जातकों में बेहद दुर्लभ गुण मौजूद होते हैं। हालांकि ऐसे लोग भी 12 राशियों के निहित ही देखने को मिलते हैं। ऐसी ही 6 महत्वपूर्ण राशियां हैं। जिनके पास शक्तिशाली ऊर्जा का संचार होता है। इन 6 राशियों के जातकों को समाज में प्रतिष्ठा, सम्मान की प्राप्ति होती है। वहीं इनके संपर्क में आने वाले लोग ऊर्जा से संचालित होते हैं और ऊर्जा से महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करते हैं। यह व्यक्ति तीक्ष्ण बुद्धि सहित दृढ़ता और सौम्यता के प्रतीक माने जाते हैं। उत्तेजना इनके सकारात्मक कार्य में इनकी सहभागी बनती है।

आइए जानते हैं कौन है वह 5 राशियां, जिनके पास है सकारात्मक ऊर्जा का भंडार :

सिंह

सिंह राशि के जातकों में एक शक्तिशाली ऊर्जा निहित होती है। इन के संपर्क में आने वाले लोक प्रसिद्धि, शक्ति और समृद्धि को प्राप्त करते हैं। दरअसल सिंह राशि के लोग प्रसिद्ध, शक्ति और मान्यताओं के लिए जीते हैं और अपने लक्ष्य को पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। सिंह राशि एक शक्तिशाली नियंत्रण वाली राशि होती है। दृढ़ता इनके स्वभाव में होती है। इसके साथ ही सिंह राशि वाले जन्मजात नेता के रूप में जाने जाते हैं। इनके स्वभाव में अहंकार प्रदर्शित होता है। उग्रता इनके कई कार्यों को सफल बनाने में सहायक होती है।

वृश्चिक

वृश्चिक को रहस्यमयी राशियों की मान्यता दी गई है। इनके अंदर एक सफी साली उर्जा का वास होता है। इनकी आभा बेहद शक्तिशाली होती है। इनके पास से निकलने वाली तरंगे अन्य संपर्क में आए व्यक्तियों को भी शक्ति का सुख देती है। इतना ही नहीं इस राशि के लोग आमतौर पर बड़ी योजना के मास्टरमाइंड कहे जाते हैं। यह एक काम के लिए कई योजना तैयार रहते हैं।  बुद्धिमान होने के साथ ही सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने की ललक इनके अंदर देखने को मिलती है। आध्यात्म की तरफ इनका झुकाव माना जाता है।

मकर

समाज में प्रतिष्ठा पाने के लिए राशि चक्र की सबसे शक्तिशाली सकारात्मक ऊर्जा की राशि मकर राशि को माना जाता है। आधिकारिक आभामंडल होने के साथ ही इस राशि के लोग बेहद सराहनीय माने जाते हैं। इनकी उपस्थिति प्रभावशाली होती है। आत्म नियंत्रण होने के साथ ही यह दृढ़ संकल्पित होते हैं। अपने कार्य पर फोकस करने के साथ ही लक्ष्य को प्राप्त करने की लालसा रखते हैं और अपने कार्य को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जाते हैं। इनके अंदर की उर्जा इन्हें शांत और सौम्य बनाती है।

वृषभ

वृषभ राशि वाले को राशि चक्र में बेहद शांत राशियों की संज्ञा दी गई है। कठिन परिस्थिति में भी शांति से निपटने में यह माहिर होते हैं। ऐसे निर्णय लेने में संकोच नहीं करते हैं, जो सब कुछ बदल सकता है। वृषभ राशि एक बेहद ही सार्थक राशि के रूप में जानी जाती है। प्रभावशाली व्यक्तित्व होने के साथ ही इन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल होता है। इसके साथ ही इनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार रहता है। यह अपनी शक्तियों से अपने बुद्धि का परिचय देते हैं। साथ ही महत्वपूर्ण निर्णय में इनके सहभागिता देखने को मिलती है।

कन्या

कन्या राशि के जातकों को बेहद ही चंचल राशि की संज्ञा दी गई है। इनमें पूर्णता का अभाव होता है। बावजूद इसके इन में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। यह लोगों पर नियंत्रण करते हैं। हालांकि हर चीज अपने अनुसार करने हुए कैसे कब और कहां अपने कार्य को पूरा करना है, इसे कन्या राशि वाले खुद तय करते हैं। इतना ही नहीं इनकी उर्जा इनके तक निहित रहती है। यह अपनी उर्जा का संचालन अपने कार्य को पूरा करने के लिए करते हैं। राशि चक्र में सकारात्मक ऊर्जा में कन्या राशि को भी महत्वपूर्ण माना गया है। इनके आसपास के लोग इनके ऊर्जा के संपर्क में कई जटिल कार्य को आसानी से पूरा कर लेते हैं।

 

Disclaimer: यह आलेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी और सलाह के लिए अपने ज्योतिषाचार्य से संपर्क अवश्य करें।)


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News