Chandra Grahan 2023: अक्टूबर में लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, नोट कर लें सूतककाल-डेट-टाइम, जानें भारत में दिखेगा या नहीं, राशियों पर पड़ेगा असर?

lunar Eclipse

Chandra Grahan 2023 : जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है तो चंद्र ग्रहण लगता है। आज से तीन महिने बाद साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण लगेगा। यह चंद्र ग्रहण बेहद खास रहेगा क्योंकि यह पूरे साल में लगने वाले सभी ग्रहणों में एक मात्र ऐसा ग्रहण होगा, जो भारत में दिखाई देगा और इसका सूतक काल भी मान्य होगा। विज्ञान में इसे खगोलीय घटना माना जाता है लेकिन धर्म और ज्योतिष में भी इसका विशेष महत्व माना गया है।

अक्टूबर में लगेगा दूसरा सूर्य ग्रहण

पंचांग के अनुसार, इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर 2023 दिन रविवार को लगेगा। यह ग्रहण का समय 01.06 बजे शुरू होगा और 02.22 बजे समाप्त होगा।  भारत में इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटे 16 मिनट की होगी । 8 नवंबर 2022 के पूर्ण चंद्र ग्रहण के बाद अब अगला पूर्ण चंद्र ग्रहण जो भारत में दिखाई देगा, वह 7 सितंबर 2025 को होगा। चुंकी चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है, जो 28 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 52 मिनट से शुरू हो जाएगा, ऐसे में चंद्र ग्रहण के सूतक काल के दौरान पूजा-पाठ समेत सभी शुभ कार्य वर्जित होंगे। मंदिरों के पट बंद कर दिए जाएंगे ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)