Surya Grahan 2023 : इस महीने में लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, जानिए डेट-टाइम और सूतक काल

Pooja Khodani
Published on -
solar eclipse

Surya Grahan 2023 : साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा। 14 अक्टूबर शनिवार को रात में 8:34 से यह ग्रहण शुरू होगा, जो मध्य रात्रि 2:25 पर समाप्त होगा। यह ग्रहण कंकणाकृती सूर्य ग्रहण होगा, जो अश्विन माह की अमावस्या तिथि पर लगेगा। खास बात ये है कि अश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगने वाला सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा।

यह ग्रहण कनाडा, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मैक्सिको, ब्राजील, पराग्वे, पेरू, अमेरिका, वेनेजुएला, चिली, डोमिनिका आदि जगहों पर दार्शनीय होगा, लेकिन भारत में नहीं दिखाई देगा, ऐसे में सूतक काल मान्य नहीं होगा। शास्त्रों के अनुसार जब सूर्य ग्रहण लगता है तो इसका शुभ-अशुभ प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है, ऐसे में साल के दूसरे सूर्य ग्रहण के कारण मेष, वृषभ, सिंह, कन्या और तुला राशियां सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी।

क्या होता है सूर्य ग्रहण

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार ग्रहण के सूतक काल का बड़ा महत्व होता है, इसलिए इस दौरान कुछ भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है । हिंदू धर्म में ग्रहण का बड़ा महत्व है। खगोलीय और धार्मिक दोनों दृष्टियों से सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है। जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है तो सूरज की रोशनी धरती तक पहुंच नहीं पाती है। इसे ही सूर्य ग्रहण का नाम दिया गया है।कंकणाकृती सूर्यग्रहण वह कहलाता है, जब चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी इतनी होती है कि चंद्रमा सूर्य के एकदम बीचो-बीच आ जाता है, ऐसी स्थिति में सूर्य के चारों तरफ एक रिंग नुमा आकृति बन जाती है, इस ग्रहण को वलयाकार सूर्यग्रहण भी कहा जाता है।

जानिए किस राशि पर कैसा असर

मेष राशि : जातकों के लिए यह ग्रहण शुभ नहीं रहने वाला है, ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है। करीबियों से धोखा मिलने की संभावना है। आंख बंद कर किसी पर भी ज्यादा भरोसा न करें। इस समय नौकरी में सोच-समझकर निर्णय लें, जॉब में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह सिंह : ग्रहण खर्चा लेकर आएगा। अनावश्य खर्चा बढ़ने की बहुत अधिक संभावना है। निवेश करने से पहले हर तरह की सावधानी बरतें। लेनदेन में भी सतर्क रहें। आर्थिक तौर पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। निवेश के लिए ये समय अच्छा नहीं है, पैसों के लेनदेन में सावधानी बरतें।

कन्या सिंह : जातकों के लिए यह ग्रहण बिल्कुल शुभ नहीं माना जा रहा है। दोस्तों से आपसी विवाद के साथ ही मतभेद की भी संभावना है, जिसे लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। इस अवधि में आपके मित्र ही आपको संकट में डाल सकते हैं, जो आर्थिक और मानसिक तौर पर आपको कष्ट पहुंचाएगा, संभलकर रहें।

वृषभ राशि : जातकों के लिए यह ग्रहण अच्छा नहीं माना जा रहा है, इस दौरान धन हानि के योग बन रहे हैं। वाणी पर संयम बनाए रखें और कीमती चीजों को संभालकर रखें। आत्मविश्वास में कमी हो सकती है, कार्यस्थल पर जिम्मेदारी बढ़ने से जीवन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

तुला राशि : तुला राशि के जातकों को तनाव सताएगा।मानसिक तनाव से बचने की आवश्यकता है, जिसे लेकर भगवान की भक्ति में मन लगाने की जरूरत है।  इस अवधि में आप मानसिक तौर पर कमजोर महसूस करेंगे, तनाव बढ़ेगा जिससे चिड़चिड़ापन हो सकता है।  मानसिक स्थिति गड़बड़ होने से वाद-विवाद बढ़ सकता है जो आर्थिक और शारीरिक नुकसान पहुंचाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News