Vastu Tips: डाइनिंग टेबल पर कभी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना हो सकता है नुकसान

Vastu Tips: इन चीजों को टेबल पर रखना आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित कर सकता है और पारिवारिक जीवन को प्रभावित कर सकता है।

भावना चौबे
Published on -
Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो घर के निर्माण और सजावट के लिए दिशा और नियमों पर आधारित है। यह शास्त्र हमें न सिर्फ यह बताता है कि घर किस तरह से बनाना चाहिए, घर की दिशा क्या होनी चाहिए, बल्कि हमें यह भी बताता है कि घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के बताए गए नियमों के अनुसार चलने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि बनी रहती है।

वही वास्तु शास्त्र में डाइनिंग टेबल को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं। अक्सर लोग डाइनिंग टेबल के ऊपर कई सारी चीज रख देते हैं। डाइनिंग टेबल का उपयोग खाना खाने के लिए किया जाता है इसलिए ज्यादातर इसके ऊपर खाने की चीज रखी रहती है। लेकिन खाने की चीजों के अलावा भी लोग डाइनिंग टेबल के ऊपर कई सारी चीज रख देते हैं। चलिए जानते हैं कि डाइनिंग टेबल के ऊपर क्या-क्या नहीं रखना चाहिए।

चाबियां (Keys)

अक्सर लोग घर आते ही डाइनिंग टेबल पर चाबियां रख देते हैं जो की वास्तु शास्त्र के अनुसार बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है। चाबियों को टेबल पर रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में अशांति फैल सकती है। इसलिए चाबियों की एक जगह बनाएं और वही हमेशा चाबियां रखें।

दवाइयां (Medicines)

अक्सर लोग अपनी दवाई गोलियों को भी डाइनिंग टेबल के ऊपर ही रख देते हैं। दवाइयां बीमारियों से जुड़ी होती है इसलिए डाइनिंग टेबल पर इन्हें रखना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए दवाइयां को हमेशा एक अलग ठंडी और सुखी जगह पर रखना चाहिए, जो की बच्चों की पहुंच से दूर हो। अगर दवाई रखने की कोई फिक्स जगह नहीं है तो आप दवाइयों के लिए एक दवा बॉक्स बना लें और उसी में अपनी सारी दवाई रखें।

किताबें या दस्तावेज (Books or documents)

अक्सर कई बार लोग डाइनिंग टेबल पर बैठकर ही पढ़ाई करते हैं साथ ही कुछ लोग डाइनिंग टेबल पर बैठकर ही अपना ऑफिस का काम करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। भोजन करने के स्थान पर किताबें या दस्तावेज रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अगर आप डाइनिंग टेबल पर बैठकर कुछ काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले डाइनिंग टेबल को पूरी तरह से साफ करें वहां से खाने का सामान हटाएं या फिर दूर रखें उसके बाद काम करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News