सुख-समृद्धि लाती है धनतेरस पर खरीदी गई झाड़ू, इन चीजों से रहें दूर वरना हो सकता है नुकसान

हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार का विशेष महत्व माना गया है। ये त्यौहार धनतेरस से शुरू हो जाता है। धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व माना गया है। चलिए कुछ एस्ट्रो टिप्स जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Dhanteras

Dhanteras Astro Tips: हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार का बहुत अधिक महत्व माना गया है। यह सनातन धर्म के सबसे पवित्र और प्रसिद्ध त्योहार में से एक है। देशभर में इस त्यौहार को धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, माता सरस्वती और कुबेर देव की पूजन की जाती है। हर कोई इस त्यौहार की मस्ती में डूबा हुआ दिखाई देता है।

दीपावली के त्यौहार की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है। धनतेरस का त्योहार समृद्धि और उत्सव का प्रतीक माना जाता है। इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और स्वास्थ्य और उपचार के देवता धन्वंतरि की पूजन की जाती है। धनतेरस के अवसर पर लोग सोना, चांदी, बर्तन और कीमती वस्तुओं के खरीदारी करते हैं। इस दिन लोग घरेलू इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की खरीदारी भी करते हैं। उसे दिन झाड़ू खरीदने का भी विशेष महत्व माना गया है। चलिए आज हम आपको झाड़ू के महत्व और किन नियमों का ध्यान रखना है यह बताते हैं।

धनतेरस पर खरीदें झाड़ू (Dhanteras)

धनतेरस पर झाड़ू की खरीदी विशेष तौर पर की जाती है। झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि झाड़ू खरीदने से घर में सुख समृद्धि आती है और धन में वृद्धि होती है। झाड़ू की दरिद्रता को दूर करती है और सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण निर्मित होता है। साफ सफाई से धन की देवी माता लक्ष्मी आकर्षित होती हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

धनतेरस पर खरीदारी तो सभी लोग करते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। धनतेरस पर लोहे की वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि यह शनि का कारक होती है। लोहे की वस्तु खरीदने का मतलब जीवन में दुर्भाग्य को निमंत्रण देना भी होता है। इसके अलावा चीनी मिट्टी की चीज नहीं खरीदनी चाहिए। ऐसा करने से घर में बरकत की कमी होने लगती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News