दिवाली से पहले बुध बढ़ाएंगे इन 4 राशियों की मुश्किलें, बिगड़ेगी सेहत, घटेगा आत्मविश्वास और सम्मान, रहें सावधान 

29 अक्टूबर को बुध गोचर करेंगे। सभी राशियाँ प्रभावित होंगी। कई लोगों को नुकसान होगा। आइए जानें किन-किन राशियों को सतर्क रहने की जरूरत है?

Manisha Kumari Pandey
Published on -
budh gochar

Budh Gochar 2024: ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों का विशेष महत्व होता है। बुध को ग्रहों का राजकुमार माना जाता है। यह ग्रह सूर्य के सबसे नजदीक रहता है। इसे वाणी, बुद्धि, संवाद, गणित, तर्कशास्त्र, व्यापार और करियर  इत्यादि का कारक माना जाता है। यह कन्या और मिथुन राशि का स्वामी है। कन्या इसकी उच्च और मीन नीच राशि है।

कुंडली में बुध की स्थिति शुभ होने पर व्यक्ति कुशल वक्ता बनता है।  विभिन्न भाषाओं का ज्ञाता और बुद्धिमान होता है। कारोबार में भी लाभ होता है। राजकुमार बुध 29 अक्टूबर को वृश्चिक राशि में गोचर करने वाले हैं। इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। कुछ ऐसी राशियाँ हैं, जिनके लिए यह समय शुभ नहीं रहेग।  इस दौरान संभलकर रहने की जरूरत है।

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर हानिकारक साबित हो सकता है। व्यापारियों के लिए यह समय शुभ नहीं रहेगा। कार्यक्षेत्र में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। सम्मान में कमी आ सकती है। वाणी पर संयम रखने की जरूरत है। कई कार्यों में बाधा उत्पन्न होगी।

तुला राशि (Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए भी यह गोचर अनुकूल नहीं रहेगा। धन हानि के योग बन रहे हैं। खर्चो पर काबू रखने की जरूरत है। संतान की ओर से बुरी खबर मिल सकती है। सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। मानसिक तनाव बढ़ सकता है। सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

मेष राशि (Aries)

मेष राशि के जातकों को इस गोचर के कारण नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। घर-परिवार में झगड़े हो सकते हैं। मानसिक तनाव बढ़ सकता है। वैवाहिक जीवन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।  सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह समय मुश्किलों से भरा हो सकता है। छात्रों के लिए समय शुभ नहीं रहेगा। कार्यक्षेत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सफलता की राह में बाधा उत्पन्न हो सकती है। मानसिक तनाव बढ़ेगा। इनकम में कमी आ सकती है।

(Disclaimer: इन आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News