Thursday Remedies: गुरुवार के दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, जीवन में आ सकती है परेशानी

Thursday Remedies: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह को समर्पित होता है। इस दिन कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए। इन कार्यों को करने से भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह नाराज हो सकते हैं और आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

thursday

Thursday Remedies: आज गुरुवार है और गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को समर्पित होता है। इस दिन भक्तजन विशेष तौर पर भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं और तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। अक्सर अपने अपने घर में यह बातें जरूर सुनी होगी कि आज गुरुवार है और आज ही काम नहीं करना चाहिए। तो क्या आप जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से कम है जिन्हें गुरुवार के दिन करने की मनाही की जाती है। इस दिन कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए। इन कार्यों को करने से भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह नाराज हो सकते हैं और आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि गुरुवार के दिन भूलकर भी कौन से काम नहीं करना चाहिए।

गुरुवार के दिन क्या काम करना अशुभ माना जाता है

1. घर की सफाई: गुरुवार का दिन धार्मिक और ज्योतिषीय दृष्टि से विशेष महत्व रखता है। इस दिन घर की सफाई करने से नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। इसके अलावा गुरुवार के दिन कबाड़ भी नहीं बेचना चाहिए। गुरुवार के दिन पूजा, दान, स्नान और मंत्र जाप करना शुभ माना जाता है।

2. बाल धोना: गुरुवार के दिन बाल धोने से ज्ञान और शिक्षा में बाधाएं आ सकती हैं। ऐसा कहा जाता है कि गुरुवार के दिन बाल धोने से सुख और सौभाग्य में कमी आती है। इस दिन बालों में तेल लगाना शुभ माना जाता है।

3. नख काटना: गुरुवार के दिन नख काटने से धन हानि हो सकती है। इस दिन नख काटने से बृहस्पति ग्रह नाराज हो सकते हैं। इस न सिर्फ नाखून बल्कि बाल और दाढ़ी भी नहीं काटनी चाहिए।

4. यात्रा: गुरुवार के दिन यात्रा करना शुभ नहीं माना जाता है। इस दिन यात्रा करने से दुर्घटना या चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है।

गुरुवार के दिन क्या काम करना शुभ माना जाता है

  • पूजा: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा करें।
  • दान: गुरुवार के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें।
  • स्नान: गुरुवार के दिन गंगा जल या हल्दी युक्त पानी से स्नान करें।
  • मंत्र जाप: गुरुवार के दिन “ॐ बृं बृहस्पतये नमः” मंत्र का जाप करें।

    (Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News