Vastu Tips: घर की छत पर भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वास्तु शास्त्र के अनुसार होती है अशुभ, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की छत को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यह घर के ऊपरी भाग का प्रतीक है और ऊर्जा के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यदि छत में कोई वास्तु दोष हो तो यह घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य, धन और रिश्तों में समस्याएं आ सकती हैं।

vastu

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन विस्तार में किया गया है। वास्तु शास्त्र में घर के हिस्से जैसे किचन, बैडरूम, डाइनिंग रूम, छत सभी के बारे में कुछ ना कुछ नियम बताएं हैं। आज हम खासतौर पर वास्तु शास्त्र में बताए गए छत के नियमों के बारे में जानेंगे। हम जानेंगे कि छत पर किन चीजों को रखना शुभ माना जाता है और किन चीजों को रखना अशुभ माना जाता है।

भूलकर भी छत पर ना रखें ये चीजें

कबाड़: छत पर कबाड़, टूटी-फूटी वस्तुएं, और बेकार सामान नहीं रखना चाहिए। अक्सर लोग अपने घर की छत पर खराब सामान या फिर कबाड़ रख देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है। अगर हम छत पर कचरा, खराब सामान या कबाड़ रखते हैं तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है और भक्तों पर अपनी कृपा नहीं बरसाती है।

झाड़ू: छत पर झाड़ू रखना अशुभ माना जाता है। अक्सर लोग अपने घर के छत के एक कोने पर झाड़ू रख देते हैं। हिंदू धर्म में झाड़ू को भी पूजनीय माना जाता है ऐसे में झाड़ू को छत पर रखना अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

न रखें ये पौधे: छत पर पेड़ पौधे लगाने का शौक बहुत लोगों को होता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे भी कई पेड़ पौधे हैं जिन्हें छत पर लगाना शुभ नहीं माना जाता है। छत पर कभी भी मुरझाए हुए बेकार और जिन पेड़ पौधे में दूध यानी सफेद मिट्टी जम गई हो ऐसे पेड़ पौधों को नहीं रखना चाहिए।

छत पर कौन-कौन सी चीज रखी जा सकती है

पानी की टंकी: पानी की टंकी को छत के दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम भाग में रखना चाहिए।

पौधे: छत पर तुलसी, कनेर, चंपा, मनी प्लांट, एलोवेरा जैसे पौधे लगाना शुभ माना जाता है।

पवनचक्की: छत पर पवनचक्की लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

सूर्य यंत्र: छत पर सूर्य यंत्र लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और धन-समृद्धि में वृद्धि होती है।

कैसा होना चाहिए रंग

छत का रंग हल्का होना चाहिए, जैसे कि सफेद, क्रीम, या हल्का नीला। गहरे रंगों जैसे कि काला, भूरा, या लाल रंग का उपयोग नहीं करना चाहिए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News