Gem Astrology: व्यक्ति को मान-सम्मान और समृद्धि देता है ये रत्न, जानें इससे होने वाले 7 फायदे

राशि की तरह हर रत्न का संबंध भी ग्रह से होता है। यह व्यक्ति के जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करते हैं। चलिए आज हम आपको असरकारी रत्न रूबी के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gem Astrology

Gem Astrology: ज्योतिष में होने वाली सारी गणना ग्रह नक्षत्र के आधार पर की जाती है। व्यक्ति की कुंडली में जो नौ ग्रह विराजित होते हैं वह उसके जीवन के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हीं ग्रहों नक्षत्रों की स्थिति को देखकर व्यक्ति अपने जीवन और भविष्य के बारे में जानकारी जुटा सकता है।

कई बार ऐसा होता है कि ग्रह मिलकर कुछ अशुभ योग का निर्माण करते हैं। जिनका व्यक्ति के जीवन पर बुरा असर पड़ता है। इन अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए ज्योतिष में कई उपाय बताए गए हैं। ग्रहों से संबंधित रत्न पहनना इन्हीं में से एक उपाय है।

जिस तरह से हर राशि का संबंध ग्रह से होता है ठीक उसी तरह से रत्नों का भी ग्रह से संबंध होता है। रथ शास्त्र में नौ रत्नों और 84 उपरत्न का उल्लेख किया गया है जो नौ ग्रह से जुड़े हुए हैं। आज हम आपको इन्हीं में से एक रत्न रूबी यानी कि माणिक्य के बारे में बताते हैं।

सूर्य से जुड़ा है माणिक्य

माणिक्य रत्न का संबंध सूर्य ग्रह से होता है। यह सूर्य की स्थिति को मजबूत बनाने का काम करता है। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है उन्हें अक्सर माणिक्य पहनने की सलाह दी जाती है। चलिए आज हम आपको इससे होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं।

माणिक्य से होने वाले लाभ

  • माणिक्य बहुत ही चमत्कारी रत्न है, जो ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम करने का काम करता है।
  • यह व्यक्ति के मान सम्मान और यश में वृद्धि करता है। इस धारण करने वाले व्यक्ति का सामाजिक दायरा बढ़ता है। वह अपने जीवन में सफलता हासिल करता है।
  • जो व्यक्ति रूबी पहनता है उसकी मानसिक स्थिति बैलेंस रहती है और मजबूत बनी रहती है। इससे मन को शांति और स्थिरता मिलती है जिस व्यक्ति अपने सारे काम सही तरीके से कर पता है।
  • यह ग्रह की स्थिति को तो सुधरता ही है लेकिन रक्त संचार को बेहतर बनाने का काम भी करता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।
  • रूबी पहनने वाला व्यक्ति अपनी भावनाएं खुलकर लोगों के सामने रख पाता है। वो हर जगह अपना मुद्दा पेश करना जानता है।
  • रक्त संचार बेहतर करने के अलावा हृदय रोग को कम करने में भी यह रत्न सहायक है।
  • जो लोग अपने जीवन में उच्च पद पर पहुंचाना चाहते हैं या अधिकारी बनना चाहते हैं। यह उनके सपने को पूरा करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News