Gem Astrology: धन प्राप्ति के लिए राशि के अनुसार पहनें रत्न, जानें क्या कहते हैं नियम

रत्न शास्त्र ज्योतिष का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें कई रत्न और उपरत्न का उल्लेख है जिनका संबंध ग्रहों से होता है। चलिए आज हम आपको राशि के मुताबिक रत्न बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Gem Astrology: ज्योतिष का व्यक्ति के जीवन से गहरा कनेक्शन होता है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति के व्यक्तित्व, स्वभाव, आर्थिक, वैवाहिक और प्रेम जीवन के बारे में पता किया जा सकता है। अगर कभी किसी तरह की परेशानी उत्पन्न होती है तब भी व्यक्ति समस्याओं को दूर करने के लिए ज्योतिष का ही सहारा लेता है।

ज्योतिष एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग भागों में बांटा हुआ है, जिसमें अलग-अलग तरीके से गणना की जाती है। रत्न शास्त्र एक ऐसी विधा है जिसमें नौ ग्रह से जुड़े हुए नवरत्नों और 84 उपरत्नों का उल्लेख मिलता है।

इन रत्नों को व्यक्ति को पहनने की सलाह तब दी जाती है जब वह अपने जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहा होता है। दरअसल हर रत्न का ग्रह से कनेक्शन होता है और अगर ग्रह शुभ परिणाम नहीं देता है तो व्यक्ति परेशान रहता है। ऐसे में अगर राशि के मुताबिक रत्न पहना जाए तो व्यक्ति अपने जीवन से परेशानियों को दूर कर सकता है। चलिए आज हम आपको राशि के मुताबिक रत्न की जानकारी देते हैं।

मेष

मेष राशि के लोगों को हीरा काफी लाभ देता है। इस रत्न को वह शुक्रवार के दिन अनामिका उंगली में धारण कर सकते हैं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसने लगेगी।

वृषभ

वृषभ राशि के लोगों को पाना शुभ फल देने का काम करता है। बुधवार के दिन रिंग फिंगर में इसे धारण करें।

मिथुन

मिथुन राशि के लोगों के लिए सबसे शुभ रत्न मोती होता है। सोमवार के दिन से कनिष्ठ में पहनना चाहिए। इससे आर्थिक समस्या दूर होती है।

कर्क

कर्क राशि के लोगों के लिए माणिक की शुभ रत्न माना गया है। इसे रविवार के दिन अनामिका उंगली में पहनना चाहिए।

सिंह

सिंह राशि के लोगों के लिए सबसे शुभ रत्न पन्ना होता है। अगर बुधवार के दिन इससे अनामिका में पहन लिया जाए तो पैसों की तंगी दूर हो जाती है।

कन्या

कन्या राशि के लोगों को आर्थिक परेशानी दूर करने के लिए शुक्रवार के दिन हीरा पहनना चाहिए। वो इसे अनामिका में धारण कर सकते हैं।

तुला

तुला राशि के लोगों के लिए मूंगा शुभ माना जाता है। इस मंगलवार के दिन अनामिका में पहना जाता है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए पुखराज सबसे शुभ है। कुंडली में ग्रहों की स्थिति को अनुकूल बनाकर यह आर्थिक स्थिति मजबूत करता है। इसे तर्जनी में धारण किया जाता है।

धनु

धनु राशि के लोगों के लिए नीलम पहनने की सलाह दी जाती है। इसे पहनने के लिए शनिवार का दिन शुभ माना गया है। ये रत्न मध्यमा उंगली में पहना जाता है।

मकर

मकर राशि के लिए नीलम शुभ होता है। इसे धारण करने के लिए शनिवार का दिन अच्छा होता है। इसे माध्यम में पहनें।

कुंभ

कुंभ राशि के लोगों को पुखराज पहनना चाहिए। गुरुवार के दिन इसे तर्जनी में पहनने से आर्थिक समस्या दूर हो जाती है।

मीन

मीन 12वीं यानी की अंतिम राशि है। इन लोगों के लिए मूंगा शुभ माना जाता है। इसे मंगलवार के दिन अनामिका में पहनना चाहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News