12 साल बाद मेष राशि में सूर्य-गुरू का संयोग, इन 5 राशियों की चमक उठेगी किस्मत, धन दौलत-पद और प्रतिष्ठा के प्रबल योग

वैदिक ज्योतिष अनुसार ग्रहों के राजा सूर्य देव अप्रैल में अपनी उच्च राशि में मेष में प्रवेश करने जा रहे हैं, जहां पहले से ही गुरू विराजमान है, ऐसे में वह अपना शुभ प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर डालेंगे, लेकिन 5 राशियां को इस समय विशेष लाभ होगा।आइए जानते हैं ये लकी राशियां कौन सी हैं…

Pooja Khodani
Published on -
grah gochar 2024

Surya Guru Yuti 2024 : ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के राजा सूर्य और देवगुरु बृहस्पति की भूमिका अहम मानी जाती है। सूर्य को आत्मा, पद-प्रतिष्ठा, उन्रति, का कारक तो गुरु को सुख-समृद्धि, धन-वैभव, मान-सम्मान का कारक माना जाता है। जब भी ये दोनों ग्रह चाल एक साथ बदलते है या किसी एक राशि में विराजमान होते है तो 12 राशियों पर प्रभाव देखने को मिलता है, ऐसा ही एक संयोग अप्रैल 2024 में बनने वाला है। अप्रैल में मेष राशि में गुरू और सूर्य का मिलन होने वाला है, जो 4 राशियों के लिए लकी साबित होने वाला है।

अप्रैल में बनेगी गुरू-सूर्य की युति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों के राजा सूर्य 13 अप्रैल 2024 को मेष राशि में प्रवेश करेंगे, जहां पहले से गुरु बृहस्पति विराजमान है, ऐसे में गुरु और सूर्य की युति हो रही है। ये युति 1 मई को तक रहेगी, क्योंकि इसके बाद गुरु वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बता दें कि मेष सूर्य की उच्च राशि है। इसके साथ ही गुरु की स्वराशि है।बता दे कि मेष सूर्य की उच्च राशि है। इसके साथ ही गुरु की स्वराशि है।

मेष राशि : अप्रैल में सूर्य और गुरु की युति से मेष राशि को विशेष लाभ की प्राप्ति होगी, क्योंकि मेष सूर्य की उच्च राशि है और वर्तमान में गुरू मेष में विराजमान है। सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपार सफलता प्राप्त हो सकती है। नौकरी में अच्छे अवसर साथ पदोन्नति का लाभ मिल सकता है।  आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। पैतृक बिजनेस से खूब लाभ मिल सकता है।आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। अविवाहितों के लिए विवाह के रिश्ते आ सकते है।आकस्मिक धनलाभ हो सकता है। अविवाहित लोगों को विवाह का प्रस्ताव आ सकता है।

मिथुन राशि : सूर्य और गुरु की युति जातकों के लिए बेहद शुभ साबित होने वाली है। साल 2024 में कारोबार करने के लिए अच्छा रहेगा। प्रोफेशनल लाइफ में सफलता मिलेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आय के नए स्त्रोत खुलेंगे। नौकरी में पदोन्नति और वेतन में वृद्धि हो सकती है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।कार्यों में सफलता हासिल करेंगे।पुराने निवेश से लाभ मिल सकता है। वित्तीय मामलों में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। नाम और प्रसिद्धि में वृद्धि में भी लाभ मिल सकता है।

मकर राशि : गुरु और सूर्य की युति जातकों के लिए अनुकूल साबित होगी।गोल्डन टाइम रहेगा। कार्यों में सफलता पाएंगे। किस्मत का साथ मिलेगा। सुख- सुविधाओं में वृद्धि होगी। धन के निवेश से जुड़ी योजनाएं सफल होंगी।आप कोई वाहन या प्रापर्टी खरीद सकते हैं।काम- कारोबार में सफलता मिल सकती है। रियल स्टेट, प्रापर्टी और जमीन- जायदाद से जुड़े व्यापारियों को अच्छा लाभ हो सकता है।सूर्य गोचर से इस अवधि में वाहन और प्रापर्टी का सुख मिल सकता है। कारोबार में कई गुना वृद्धि होगी। इस दौरान आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी।

मीन राशि : गुरु और सूर्य का संयोग शुभ फलदायी सिद्ध हो सकता है। आकस्मिक धनलाभ हो सकता है। भाग्य का साथ मिलेगा। समाज में मान- सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।कोई नया बिजनेस शुरू करने के लिए समय उत्तम है तो सही समय है। बैंक- बैलेंस में बढ़ोतरी होगी। इस समय आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। कार्यों में सफलता ही सफलता पाएंगे।

कर्क राशि : गुरू सूर्य का संयोग जातकों के लिए बहुत फलदायी साबित होने वाला है। भाग्य का साथ मिलेगा। नौकरीपेशा को पदोन्नति के साथ नई जॉब का ऑफर मिल सकता है। धन की अचानक प्राप्ति हो सकती है। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।पेशेवर जीवन में भी खूब लाभ मिल सकता है। कारोबार में तरक्की मिल सकती है।बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त हो सकते है। व्यापार के लिए समय उत्तम रहेगा, अच्छा मुनाफा प्राप्त होने के योग है।पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News