राजयोग का संकेत हैं जन्मतिथि में मौजूद ये 3 अंक, बदल देंगे आपका जीवन

अंक शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है। ये व्यक्ति की जन्मतिथि के आधार पर करती है। चलिए आज कुछ विशेष अंकों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: हिंदू धर्म में ज्योतिष का काफी महत्व माना गया है। ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जिसका व्यक्ति के जीवन से गहरा कनेक्शन है। ज्योतिष के जरिए व्यक्ति अपने व्यक्तित्व, जीवन और भविष्य के बारे में सब कुछ आसानी से पता कर सकता है। इसके लिए ग्रह नक्षत्र गणना का आधार बनते हैं।

ज्योतिष कई अलग-अलग विद्याओं में बटा हुआ है जिसमें से एक अंक शास्त्र है। इसमें व्यक्ति की जन्म तिथि से निकलने वाले कुछ अंकों के माध्यम से गणना की जाती है। यह अंक मूलांक और भाग्यांक कहलाते हैं। इन अंको का संबंध नौ ग्रहों से होता है, जो व्यक्ति के जीवन पर गहरा ऐसे डालने का काम करते है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे अंको के बारे में जानकारी देते हैं जो व्यक्ति के जीवन में राजयोग होने की जानकारी देते हैं। अगर आपकी डेट ऑफ बर्थ में यह नंबर आते हैं समझिए राजयोग आपका जीवन बदल कर रख देगा।

कौन से हैं नंबर

अगर आपकी डेट ऑफ बर्थ में 4, 5 या 6 नंबर आता है तो यह आपके लिए बहुत भाग्यशाली साबित होने वाला है। इन नंबरों के जरिए आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपके जीवन के किसी ने किसी क्षेत्र में राजयोग की प्राप्ति होगी। यह राजयोग आपको रिलेशनशिप, पर्सनैलिटी और कार्य क्षेत्र में लाभ देगा।

इन नंबरों का होना व्यक्ति के सफलता प्राप्त करने का संकेत है। ये लोग जिस भी क्षेत्र में मेहनत करेंगे इन्हें सफलता की प्राप्ति होगी। मेहनत करके की अपने भविष्य को सुखद बना सकते हैं। ये नंबर तरक्की और आगे बढ़ने का इशारा करते हैं। c

क्या कहते हैं अंक

अंक 4

अंक ज्योतिष में नंबर चार का मतलब व्यवस्थित ढंग से सारी चीजों को करना, अनुशासन और सुरक्षा की भावना में रहना होता है। इस नंबर के लोग अपनी जिंदगी में ठोस नींव बनाकर चलना पसंद करते हैं।

अंक 5

यह संख्या हमेशा बदलाव की और इशारा करती है। यह व्यक्ति को नए अनुभवों को अपनाने की सीख देती है। किस तरह से मल्टीटेलेंटेड बन जा सकता है वह भी इस नंबर से सीखा जा सकता है। यह अंक जीवन में आगे बढ़ाने के लिए पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पर जोर देने की सलाह देता है।

अंक 6

यह जिम्मेदारी, देखभाल, परिवार और पोषण से संबंधित अंक है। यह व्यक्ति को जिम्मेदार बनाने का काम करता है। ये बहुत एनर्जेटिक नंबर है जो व्यक्ति के जीवन में सुख सौभाग्य लेकर आता है। ये पर्सनल और प्रोफेशन लाइफ में अच्छी तरह से बैलेंस रखने वाला नंबर है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News