Vastu Tips: घर में भूलकर भी ना रखें इस तरह की तस्वीरें, माना जाता है अशुभ, अपनाएं वास्तु से जुड़े ये नियम

Vastu Tips: क्या आप जानते हैं कि तस्वीरें लगाने को लेकर भी वास्तु में कुछ नियम बताए गए हैं। घर में गलत तस्वीर लगाने से परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते है इसे लेकर वास्तु के क्या नियम है।

Vastu Tips: घर को सजाने के लिए लोग कई तरह की तस्वारें लगाते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं कि तस्वीरें लगाने को लेकर भी वास्तु में कुछ नियम बताए गए हैं। कुछ ऐसी तस्वीरें होती हैं जो घर में नकारात्मकता लेकर आती है। इसे घर में लगाने से परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए आप जब कभी घर में तस्वीरें लगाएं तो इन वास्तु के नियमों का ध्यान रखें।

डूबते सूरज की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी डूबते सूरज की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता आती है जिससे परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। डूबते सूरत की तस्वीर दिन के खत्म होने और रात के शुरू होने का प्रतीक है जिसे वास्तु में अशुभ माना जाता है। वहीं आपके घर में अगर डूबते जहाज की तस्वीर लगी है तो इसे तुरंत हटा दें।

मंदिर में पूर्वज की तस्वीर

कभी भी घर के मंदिर में अपने किसी भी पूर्वज की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। वास्तु शास्त्र में इसे बहुत अशुभ माना जाता है। अगर आप पूर्वजों की तस्वीर को घर में लगाना चाहते हैं, तो तस्वीर लगाने के लिए दक्षिणी दीवार को ही चुनें।

तूफान या तेज बारिश की तस्वीर

वास्तु के अनुसार घर में तेज बारिश और तूफान को दर्शाने वाली तस्वीरें भी नहीं लगानी चाहिए। इसके साथ ही घर में युद्ध और ज्वालामुखी को दर्शाने वाली तस्वीरें लगाना भी अशुभ मानी जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि इसे घर में लगाने से परिवार के सदस्यों के बीच कलह बढ़ता है। वहीं घर की सुख और शांति पर भी बुरा असर पड़ता है।

कांटे वाले पेड़-पौधों की तस्वीर

अगर आपके घर में ऐसे पेड़-पौधों की तस्वीर है जिनमें कांटे हैं तो इसे तुरंत हटा दें। वास्तु के अनुसार ऐसी तस्वीरों को लगाने से घर में नकारात्मकता आती है। जो घर के सदस्यों की आर्थिक परिस्थितियों को प्रभावित करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है।  MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News