Wednesday Special: क्या आपका भी पढ़ाई में नहीं लगता है मन या मेहनत के बाद भी नहीं आते हैं अच्छे नंबर, तो करें ये काम, फिर देखें कमाल

Wednesday Special: बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित होता है। बुध ग्रह बुद्धि, ज्ञान, संवाद और व्यवसाय का कारक माना जाता है। बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है और जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं।

ganesha

Wednesday Special: हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित होता है। ठीक इसी प्रकार बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है। हिंदू धर्म में हर शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत पहले भगवान गणेश के नाम और पूजा से की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान गणेश को बुद्धि का देवता भी माना जाता है। बहुत विद्यार्थी और विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर कुछ ऐसे भी होते हैं जो पढ़ाई तो बहुत करते हैं लेकिन उन्हें अच्छे नंबर प्राप्त नहीं होते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको प्रत्येक बुधवार के दिन भगवान गणेश की कुछ छोटे-मोटे आसान उपाय जरूर करने चाहिए

बुधवार के दिन लोग भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख शांति और खुशहाली का आगमन होता है, तो चलिए जानते हैं।

बुधवार के दिन क्या-क्या उपाय करें

पूजा करें

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। गणपति मंदिर जाएं और भगवान गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करें। उन्हें दूर्वा, मोदक, गुड़, लड्डू, फल, फूल और दीप अर्पित करें। गणेश चालीसा का पाठ करें। आरती करें और भगवान गणेश जी से आशीर्वाद प्राप्त करें।

दान करें

बुधवार के दिन गाय को हरा चारा, मूंग की दाल, या बुधवार से संबंधित कोई भी वस्तु दान करें। बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है। इसके अलावा गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन दान करें।

मंत्र का जाप करें

बुधवार के दिन बप्पा विघ्नहर्ता की पूजा के दौरान श्री गणेश गायत्री मंत्र का जाप करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा कहते हैं कि इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की सोई हुई किस्मत जाग उठती है और उसे हर शुभ कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

कर्ज दूर करने के लिए

अगर आपके सर पर कर्ज का बोझ मंडरा रहा है। तो बुधवार के दिन 11 दूर्वा भगवान गणेश को अर्पित करें और गणेश स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे धन लाभ होने लगेगा। इसके अलावा कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति भी मजबूत होगी, जिससे नौकरी कारोबार में खूब तरक्की मिलेगी।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News