मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये आसान उपाय, तमाम कष्टों से मिलेगी मुक्ति

भावना चौबे
Published on -

Mangalwar Upay: सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित रहता है। ठीक उसी तरह मंगलवार का दिन भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी को समर्पित रहता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी एक मात्र ऐसे भगवान है जो धरती पर विराजमान रहते हैं। अगर सच्चे मन से बजरंगबली हनुमान की पूजा अर्चना की जाए तो वह भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी करते हैं। इसी की जल्दी आजा हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या उपाय करें

चालीसा का पाठ

आपने अक्सर कई लोगों को हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करते देखा होगा। हनुमान चालीसा का पाठ करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की इस पाठ को एक ही जगह एक ही बार में पूरा करें। ऐसा करने से हनुमान जी के विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति होती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।