Sawan 2023 : घर में कर रहे हैं शिवलिंग स्थापित? इन नियमों का करें पालन

sawan 2023

Sawan 2023 : सावन के महीने का भक्त बेसब्री से इंतजार करते हैं। यह महीना भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस साल सावन सोमवार 4 जुलाई से शुरू हो रहा है जो 31 अगस्त तक चलेगा। यह पूरे 59 दिनों का रहेगा। खास बात यह है कि इस सावन 8 सावन सोमवार और 9 मंगला गौरी व्रत का संयोग बन रहा है, जो बेहद खास माना जा रहा है। इस दौरान की गई पूजा अर्चना का फल भक्तों को मिलने वाला है।

ऐसे में कई भक्तों मंदिर जाकर शिवलिंग की पूजा करते हैं, तो कई भक्त अपने घर पर ही शिवलिंग को स्थापित कर उसकी पूजा करते हैं। अगर आप भी घर पर शिवलिंग स्थापित कर उसकी पूजा करते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाना और उनका पालन करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं घर पर शिवलिंग स्थापित करने के क्या नियम होते हैं?


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।