भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं मनी प्लांट, वरना झेलना पड़ेगा आर्थिक संकट

Vastu Tips: मनी प्लांट को गलत दिशा में लगाने से आप आर्थिक संकट का सामना कर सकते हैं। इस दिशा में लगाया गया प्लांट आपके धन को नुकसान पहुंचा सकता है और

Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में न सिर्फ घर की दिशा बल्कि घर में रखी वस्तुओं की दिशा के बारे में भी वर्णन किया गया है। अधिकांश लोग अपने घर में पेड़ पौधे लगाते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा में लगाए गए पौधे घर में सुख शांति और समृद्धि ला सकते हैं। आज हम बात करेंगे मनी प्लांट की।

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को घर में सही दिशा में लगाने से घर में हमेशा सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है। अगर आप भी अपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं या लगाने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले वास्तु में बताई गई दिशाओं को जरूर ध्यान में रखें। चलिए जानते हैं, वास्तु के अनुसार मनी प्लांट किस दिशा में लगाना चाहिए।

किस दिशा में लगाएं मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिशा को धन की दिशा भी माना जाता है। इस दिशा में अगर हम मनी प्लांट लगाते हैं, तो घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है साथ ही साथ आर्थिक स्थिति भी मजबूत और स्थिर रहती है।

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मनी प्लांट को उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह दिशा बृहस्पति ग्रह से जुड़ी हुई है जो शुक्र ग्रह का विरोधी माना जाता है। इस दिशा में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है।

मनी प्लांट को सूखने ना दें

इस बात का भी ध्यान रखें कि मनी प्लांट को कभी सूखने ना दें। वास्तु के अनुसार सुखा मनी प्लांट अशुभ माना जाता है। इसके अलावा यह घर की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसलिए नियमित रूप से मनी प्लांट की देखभाल करें उसे कभी सूखने ना दें। नियमित रूप से मनी प्लांट को पानी दें और सूखे और पीले पत्तों को हटाते रहे।

इस बात का रखें विशेष ध्यान

मनी प्लांट की बेलें को जमीन से स्पर्श नहीं करने देना चाहिए। मनी प्लांट तेजी से बढ़ने वाला पौधा है इसलिए कभी-कभी इसकी पत्तियां जमीन को स्पर्श करती हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में इसे अशुभ माना जाता है। जब कभी भी आपको ऐसा लगे कि मनी प्लांट की पत्तियां जमीन को स्पर्श कर रही है, तो लकड़ी या फिर धागे की मदद से मनी प्लांट को ऊपर की दिशा में उठाएं। मनी प्लांट को हमेशा किसी सहारे के साथ ऊपर की ओर बांधकर रखना चाहिए।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News