Ganga Dussehra 2024 Upay: इस गंगा दशहरा पर मिलेगा आर्थिक तंगी से छुटकारा, करें यह उपाय, पढ़ें खबर

Ganga Dussehra 2024 Upay: क्या आप भी धन की कमी या अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं? तो इस गंगा दशहरा पर ये तीन उपाय अपनाकर अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

Ganga Dussehra 2024 Upay: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह में आने वाले गंगा दशहरा का बहुत महत्व है। दरअसल पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। वहीं इस पर्व पर गंगा में स्नान, दान और विशेष उपाय करने से अद्भुत कृपा प्राप्त होती है। यदि आप भी धन की कमी या अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो इस गंगा दशहरा पर ये तीन उपाय अपनाकर अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

जानिए गंगा दशहरा का महत्व:

दरअसल ज्येष्ठ माह के गंगा दशहरा का हिंदू धर्म में विशेष स्थान है। इस दिन गंगा में स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है। साथ ही दान और उपाय करने से धन की कमी दूर होती है, जीवन से दरिद्रता का नाश होता है और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

उपाय 1: तुलसी के पत्तों का प्रयोग

गंगा दशहरा के दिन आप तुलसी के पत्तों को गंगाजल में धो कर इन्हें लाल कपड़े में बांध ले और अपनी तिजोरी में रख दें। दरअसल मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी का निवास घर में होता है और धन से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। तुलसी को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, और गंगा दशहरा पर इसका विशेष महत्व है।

उपाय 2: तुलसी की पूजा

गंगा दशहरा पर तुलसी में जल अर्पित करें और तुलसी स्तोत्र का पाठ करें। तुलसी की पूजा-अर्चना से मां तुलसी का आशीर्वाद मिलता है और घर में सुख-शांति बढ़ती है। तुलसी को पवित्र और शुभ माना जाता है, और इसकी पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

उपाय 3: घर में गंगाजल का छिड़काव

गंगा दशहरा के दिन पीतल के लोटे में तुलसी के 4-5 पत्ते डालकर उसमें गंगाजल भरें और पूरे घर में इसका छिड़काव करें। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है। गंगाजल को पवित्र माना जाता है, और इसके छिड़काव से वातावरण शुद्ध होता है और परिवार के सदस्यों में स्वास्थ्य और समृद्धि बढ़ती है।

पितरों का आशीर्वाद

गंगा दशहरा के दिन पितरों को जल अर्पित करें, पिंडदान और तर्पण करें। इससे पितृ दोष दूर होता है और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। पितरों को संतुष्ट करने से वे अपने वंशजों को आशीर्वाद देते हैं, जिससे आपके सभी कार्यों में आ रही बाधाएं समाप्त हो जाती हैं।

गंगा दशहरा पर इन उपायों को अपनाने से आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं। यह पर्व न केवल पापों से मुक्ति दिलाता है, बल्कि धन और समृद्धि की कमी को भी दूर करता है। देवी गंगा की कृपा से आपके जीवन में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

(Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।)


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News