Lucky Mala: किस माला को माना जाता है सबसे ज्यादा लकी, धारण करने से मिलते हैं अनेक लाभ, सुख समृद्धि का होता है वास

Lucky Mala: हिंदू धर्म में माला का विशेष महत्व है। अलग-अलग प्रकार की मालाओं को धारण किया जाता है। हर एक माला का अपना विशेष महत्व होता है। इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसी माला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे धारण करने से जीवन में सुख शांति बनी रहती है।

भावना चौबे
Published on -
mala

Lucky Mala: हिंदू धर्म में मालाओं को पूजा जाता है। माला को धारण करना बहुत शुभ माना जाता है। हर माला का अपना विशेष महत्व होता है। आज हम खास तौर पर तुलसी की माला के बारे में बातें करेंगे। तुलसी की माला को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना जाता है। भगवान विष्णु को तुलसी अत्यंत प्रिय है, इसलिए तुलसी की माला धारण करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। तुलसी की माला से जाप करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। ऐसे में मन को शांति मिलती है साथ ही साथ आत्मा पवित्र हो जाती है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा तुलसी की माला से जाप करने का महत्व, लाभ, साथ ही साथ इसके नियम के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

तुलसी की माला धारण करने से क्या-क्या लाभ होते हैं

सुख-समृद्धि : तुलसी की माला धारण करने से घर में सुख समृद्धि आती है। तुलसी की माला में माता लक्ष्मी का वास होता है। इसे धारण करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

सकारात्मक ऊर्जा : तुलसी की माला धारण करने से नकारात्मक ऊर्जा से बचाव होता है। मन में आ रहे नकारात्मक विचारों से छुटकारा मिलता है, चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

ग्रह मजबूत : तुलसी की माला धारण करने पर बुध और शुक्र ग्रह मजबूत रहते हैं। तुलसी की माला को धारण करने से मन शांत रहता है।

मानसिक स्वास्थ : तुलसी की माला धारण करने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है। सोचने की शक्ति बढ़ती है साथ ही साथ एकाग्रता में वृद्धि होती है।

तुलसी की माला धारण करने के नियम

1. तुलसी की माला धारण करने से पहले स्नान कर लेना चाहिए।
2. तुलसी की माला को गंगाजल से धोकर धूप में सुखा लेना चाहिए।
3. तुलसी की माला को सूर्योदय या सूर्यास्त के समय धारण करना चाहिए।
4. तुलसी की माला धारण करते समय भगवान विष्णु का ध्यान करना चाहिए।
5. तुलसी की माला को हमेशा साफ रखना चाहिए।
6. जो भी व्यक्ति तुलसी की माला धारण करता है उसे सात्विक भोजन अपनाना होता है, तामसिक भोजन का त्याग करना होता है।
7. अगर आप तुलसी की माला को गले में धारण नहीं कर सकते हैं तो आप चाहे तो इसे हाथ में भी धारण कर सकते।

तुलसी की माला धारण करने के लिए सबसे अच्छा दिन

  • सोमवार: भगवान शिव का दिन
  • गुरुवार: भगवान विष्णु का दिन
  • बुधवार: भगवान गणेश का दिन
  • प्रदोष काल: भगवान शिव का समय

    (Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News