Lunar Eclipse 2021: 26 मई को नजर आएगा सुपर ब्लड मून, भारत के इन हिस्सों देगा दिखाई

Lunar Eclipse 2021

धर्म, डेस्क रिपोर्ट।  26 मई 2021 बुधवार को साल का पहला चंद्रग्रहण (Lunar eclipse 2021) लगने वाला है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, यह चंद्रग्रहण वैशाख मास की पूर्णिमा की तिथि को लगेगा। यह चंद्र ग्रहण  भारत में भी दिखाई देगा, लेकिन यहां ये केवल उप छाया ग्रहण की तरह दृश्य होगा। यह उत्तर-पूर्व राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में देखा जा सकेगा।इस अद्भुत खगोलीय घटना के समय चांद सुर्ख लाल हो जाएगा, जिसे ब्लड मून (Super Blood Moon) कहते हैं।

यह भी पढ़े… Rare Coins: अगर आपके पास है 1 रुपये का ये सिक्का, तो घर बैठे मिलेंगे एक लाख

ज्योतिष गणना और पंचांग के अनुसार, सूर्य और चंद्रमा के बीच में जब पृथ्वी आ जाती है तो ये तीनों एक सीधी लाइन में होते हैं, इसी स्थिति को चंद्र ग्रहण कहा जाता है। 26 मई को लगने वाला यह ग्रहण (Chandra Grahan 2021) करीब 5 घंटे यानि दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर जो शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)