Masik Shivratri 2024: इन 5 सरल उपायों से करें भगवान शिव को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि, भगवान शिव की पूजा का विशेष दिन माना जाता है। यह दिन पापों के नाश, मनोकामना पूर्ति और जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्ति के लिए जाना जाता है। इस वर्ष मासिक शिवरात्रि 06 मई 2024 को मनाई जाएगी।

masik shivratri

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि, हिन्दू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो प्रत्येक महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। यह भगवान शिव की आराधना का विशेष दिन माना जाता है। इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना करने से पापों का नाश, मनोकामना पूर्ति और जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत, स्नान, दान, ध्यान और पूजा-अर्चना का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इस वर्ष मासिक शिवरात्रि 06 मई 2024 को मनाई जाएगी।

1. पूजा-अर्चना

शिवलिंग को गंगाजल, दूध, दही, घी और शहद से स्नान कराएं। बेलपत्र, धतूरा, आंकड़े के फूल चढ़ाएं। दीपक, अगरबत्ती जलाएं। शिव चालीसा का पाठ करें।
ॐ नमः शिवय मंत्र का जाप करें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।