बातूनी होते हैं इस नामाक्षर के जातक, जानें इनकी क्वालिटी और भविष्य

Published on -
Name astrology

Name Astrology : हिंदू धर्म में 16 संस्कारों में से एक नामकरण संस्कार का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। नामकरण संस्कार में बच्चे का नाम उनके जन्म के कुछ दिनों बाद पूजा पाठ करके रखा जाता है। नाम का हर व्यक्ति के जीवन पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। खासकर नाम का पहला अक्षर हर व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। नाम के पहले अक्षर पर व्यक्ति का जीवन पूरा निर्भर रहता है। उसकी पहचान से लेकर उसके भविष्य तक का सब कुछ नाम का पहला अक्षर ही तय करता है। इस वजह से ज्योतिष शास्त्र में भी नाम के पहले अक्षर का काफी ज्यादा महत्व माना गया है।

जिन भी जातकों के पास उनकी जन्म कुंडली नहीं होती है वह अपने नाम के पहले अक्षर से अपने जीवन से जुड़ी कई सारी बातों के बारे में जा सकते हैं। वह नाम के पहले अक्षर से उनका भविष्य, पर्सनालिटी, लव लाइफ, व्यक्तित्व, व्यवहार सब कुछ जान सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे नामाक्षरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे शुरू होने वाले नाम के जातक बेहद ही बातूनी माने जाते हैं। इन लोगों में कई सारी क्वालिटियान होती है, जिसकी वजह से समाज में इनका मान सम्मान और वर्चस्व काफी ज्यादा होता है। यह लोग करियर में भी ऊंचा स्थान हासिल करता है। चलिए जानते हैं इन जातकों के बारे में विस्तार –

Name Astrology : ये है वो नामाक्षर

B अक्षर

इस अक्षर से शुरू होने वाले नाम के जातक बातूनी होते हैं। यह लोग दिन भर की बकबक एक साथ कर लेते हैं। यह लोग दिमाग से तेज माने जाते हैं। इन जातकों का व्यवहार भी अच्छा होता है। यह चंचल स्वभाव के होते हैं। इन लोगों को करियर में ऊंचा मुकाम हासिल होता है। समाज के साथ-साथ परिवार में भी इनका मान सम्मान काफी ज्यादा होता है। पढ़ाई के मामले में यह जातक सबसे होशियार माने जाते हैं। यह खूब धन दौलत कमाते हैं। अपने दम पर यह सब कुछ हासिल कर लेते हैं। हालांकि प्यार के मामले में यह थोड़ा पीछे रहते हैं। लेकिन यह जिनसे भी प्यार करते हैं उसके लिए सब कुछ करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

P अक्षर

इस नाम अक्षर के जातकों को बोलने का काफी ज्यादा होता है। यह लोग सभी से बात करना पसंद करते हैं और घंटो घंटो तक बातें करते रहते हैं। यह लोग मस्त मौला और मनमौजी होते हैं। यह अपने मन की ही करना पसंद करते हैं। इन लोगों को दूसरों से मतलब नहीं होता है। यह सिर्फ अपना मतलब देखते हैं। इन लोगों के पास धन की भी कोई कमी नहीं होती है। यह खुद ही अच्छी धन दौलत के मालिक होते हैं। करियर में भी यह अच्छा मुकाम हासिल करते हैं।

इन जातकों को इनका मन पसंदीदा करियर बनना पसंद होता है। यह किसी की भी सुनना पसंद नहीं करते हैं। समाज मैं इनका अच्छा वर्चस्व होता है। यह लोग जीवन को आलीशान तरीके से जीना पसंद करते हैं। प्यार के मामले में इन लोगों को अनलकी माना जाता है। इन्हें इनका सच्चा प्यार हासिल नहीं हो पता है। इस वजह से यह कई बार रो भी देते हैं। इन लोगों को सेंसिटिव माना जाता है। हालांकि यह अपने मां पर पत्थर रखकर आगे बढ़ाने की काफी ज्यादा कोशिश करते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News