Navratri 2021 : आयुर्वेद की नौ दिव्य औषधियां जिन्हें कहा जाता है नवदुर्गा का स्वरुप

मां दुर्गा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  आयुर्वेद (Ayurveda) का ईश्वर से सीधा सम्बन्ध माना जाता है। बहुत से औषधियां हैं जो दिव्य है इन औषधियों (Devine Medicine) के प्रयोग से शरीर के रोग और कष्ट दूर होते हैं। आयुर्वेद में ऐसी ही 9 दिव्या औषधियां हैं जिन्हें नवदुर्गा के नौ रूप कहा जाता है। मान्यता है कि माता के नौ रूप इन औषधियों में विराजते हैं।  नवरात्रि (Navratri 2021) में इनका उपयोग विशेष फलदायी होता है।

नवदुर्गा के नौ औषधि स्वरूपों को वर्णन सबसे पहले मार्कण्डेय चिकित्सा पद्धति के रूप में दर्शाया गया और चिकित्सा प्रणाली के इस रहस्य को ब्रह्माजी द्वारा उपदेश में दुर्गाकवच कहा गया है। ऐसा माना जाता है कि यह औषधि‍यां समस्त प्राणि‍यों के रोगों को हरने वाली और और उनसे बचा रखने के लिए एक कवच का कार्य करती हैं, इसलिए इसे दुर्गाकवच कहा गया।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....