Rajyog 2023 : यह राजयोग करेगा 5 राशियों का भाग्योदय! धनलाभ-प्रतिष्ठा-निवेश, दिसंबर तक गोल्डन टाइम, नौकरी-करियर में तरक्की

Pooja Khodani
Updated on -
grah gochar rajyog

Mangal Gochar/ Ruchak rajyog : ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों में से मंगल ग्रह बेहद प्रभावशाली माने जाते है। भूमि, साहस, पराक्रम और ऊर्जा के कारक मंगल जब भी चाल बदलते है तो मानव जीवन और पृथ्वी पर बड़ा प्रभाव देखने को मिलता है।हाल ही में मंगल ग्रह ने 16 नवंबर की सुबह वृश्चिक राशि में प्रवेश किया है जिससे  रूचक राजयोग का निर्माण हुआ है, जो 4 राशियों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है। वृश्चिक राशि में मंगल 28 दिसंबर तक रहेंगे।

ज्योतिष के मुताबिक, वृश्चिक राशि में बुध सूर्य पहले से ही विराजमान है, ऐसे में बुधादित्य राजयोग और मंगल सूर्य के साथ आने से आदित्य मंगल राजयोग का भी निर्माण हुआ है जो बेहद फलदायी साबित होगा।

क्या होता है रुचक राजयोग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, रूचक पंच महापुरुष योग मंगल ग्रह के द्वारा बनता है।जब जन्मकुंडली के केंद्र स्थान में मंगल अपनी उच्च राशि मकर अथवा अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष या फिर अपनी स्वराशि वृश्चिक में विराजमान होते है, तो रुचक राजयोग का निर्माण होता है। इस राजयोग से साहस, दौलत-शौहरत में वृद्धि होती है, व्यक्ति बलशाली बनता है।कहा जाता है कि जब मंगल मेष, वृश्चिक या मकर राशि में स्थित होता है, तो इसकी ताकत और सकारात्मक प्रभाव बढ़ जाता है।

5 राशियों का भाग्योदय करेगा राजयोग

सिंह राशि : रूचक महापुरुष राजयोग जातकों के लिए फायदेमंद हो सकता है। वाहन और प्रापर्टी खरीदने का मन बना सकते हैं। कारोबार और करियर में अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सकती है। किस्मत का साथ मिलेगा। यात्राएं लाभकारी साबित हो सकती हैं।रियल एस्टेट का कारोबार करने वालों के लिए अवधि शानदार साबित होगी। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। निवेश से आपको लाभ मिलेगा। किसी संपत्ति में निवेश कर सकते हैं यानी आप कोई संपत्ति आदि खरीद सकते हैं। यह अवधि वाहन खरीदने के लिए भी उपयुक्त साबित होगी। करियर के लिए भी यह अवधि अच्छे परिणाम दिलाने वाली रहेगी। ने पेशेवर जीवन में में खूब तरक्की करेंगे। व्यापारियों को भी लाभ मिलेगा।

वृश्चिक राशि : मंगल के अपनी स्वराशि में प्रवेश करने से रुचक राजयोग का निर्माण होना जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। साहस और पराक्रम में वृद्धि देखने को मिलेगी।जीवनसाथी के साथ संबंधों में सुधार आएगा, हालांकि जीवनसाथी से विवाद हो सकता है, धैर्य से काम लें, अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। धन-संपत्ति का लाभ मिलेगा। कार्यों में सफलता मिलेगी। मान सम्मान और साहस में वृद्धि होगी।नौकरीपेशा वालों को प्रमोशन का लाभ प्राप्त होगा।बिजनेस वालों को खूब मुनाफा प्राप्त होगा।धन लाभ के योग हैं, कोई नया व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप कोई संपत्ति या तो खरीद सकती हैं या बेच सकते हैं। आप अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर कोई संपत्ति खरीद सकते हैं।

कुंभ राशि : मंगल के गोचर से कुंभ राशि वालों को भी रूचक राजयोग का लाभ प्राप्त होगा। हर कार्य में सफलता मिलेगी। व्यापार में मुनाफा प्राप्त होगा।नौकरीपेशा के लिए समय अनुकूल रहेगा, पदोन्नति मिल सकती है, नौकरी के नए ऑफर आ सकते है।रुके हुए कार्यों में गति मिलेगी। पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकत है। कर्ज से मुक्ति और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। व्यापार में भी आपको महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त होगा। व्यापार को बढ़ाने के लिए इसमें अपने छोटे भाई बहनों को शामिल कर सकते हैं।

मीन राशि: मीन राशि के लिए भी यह गोचर लाभदायक रहेगा। मंगल का यह गोचर धन लाभ होगा और भाग्योदय होगा। धार्मिक कार्यों में रुचि और खर्च होगा।नौकरी-पेशा वालों को उन्नति और व्यापार में लाभ होगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय उत्तम होने वाला है। धार्मिक कार्यों में रुचि और खर्च होगा। किसी भी तरह की यात्रा लाभप्रद रहेगी।नौकरी-पेशा वालों को उन्नति और व्यापार में लाभ होगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय उत्तम होने वाला है।

मकर राशि : रूचक महापुरुष राजयोग जातकों को अनुकूल सिद्ध हो सकता है।आय में वृद्धि के सथ आय के नए सोर्स बनेंगे। पुराने निवेश से लाभ होने के योग बनेंगे। पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है।करियर में नए मौके और किसी को दिया गया धन वापस मिल सकता है।आयात निर्यात से जुड़े व्यापारियों को अच्छा धनलाभ हो सकता है।मानसिक रूप से खुद को मजबूत महसूस करेंगे। रियल एस्टेट में निवेश कर चुके लोगों को लाभ प्राप्त हो सकता है। परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को लाभ मिलेगा। कोई कानूनी मामला चल रहा है तो उसका फैसला इस दौरान आपके पक्ष में आ सकता है।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News