Surya Grahan 2022: इसी महीने लगेगा साल का पहला ग्रहण, इन राशियों को मिलेगा लाभ, जानें डेट-टाइम

Solar Eclipse 2023

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। Eclipse 2022. साल 2022 के 4 महीने बीत चुके है और इस साल का पहला ग्रहण इसी महीने अप्रैल में लगने वाला है। 30 अप्रैल को 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) लगेगा। यह दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम के 04 बजकर 07 मिनट तक लगेगा।खास बात ये है कि यह सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल यानी वैशाख मास की अमावस्या को लगेगा। अमावस्या के दिन शनिवार पड़ने के कारण शनिचरी अमावस्या का भी योग बन रहा है, जिसे ज्योतिषीय दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

कर्मचारियों को फिर मिल सकती है 2 गुड न्यूज, 20000 से 50 हजार तक बढ़ेगी सैलरी! जानें कैसे?

धार्मिक मान्यता है कि सूर्य और पृथ्वी के बीच चन्द्रमा के आने से सूर्यग्रहण लगता है। इस दौरान चंद्र और सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है। इस सूर्य ग्रहण को दक्षिणी और पश्चिमी अमेरिका, अफ्रीका महाद्वीप के उत्तरपूर्वी भाग, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा, ।हालांकि भारत में यह सूर्यग्रहण आंशिक होगा, जिसके चलते सूतक काल मान्‍य नहीं होगा, लेकिन इस समय राहु और केतु की बुरी छाया पृथ्वी पर पड़ती है, ऐसे में समस्त पृथ्वी वासी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।मान्यता है कि सूर्य ग्रहण जब भी लगता है तो इसका प्रभाव देश-दुनिया पर देखने को मिलता है, वही मेष से लेकर मीन राशि तक भी इसका असर पड़ता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)