Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

Solar Eclipse 2021: 10 जून को साल का पहला सूर्यग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा असर

Solar lunar Eclipse 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। 26 मई को चंद्रग्रहण समाप्त होने के बाद अब 10 जून को को साल का पहला सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021) लगने वाला है, हालांकि भारत में यह सूर्य ग्रहण आंशिक  (Partial Solar Eclipse 2021) होगा, इसलिए इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा। जबकी कनाडा, रूस, ग्रीनलैंड, यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में देखा जा सकेगा।यह सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा।

MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, सोमवार को केरल में मानसून की दस्तक

खास बात ये है कि सूर्यपुत्र शनिदेव की जयंती ज्येष्ठ माह की अमावस्या को है और शनैश्चर जयंती को पिता सूर्य को ग्रहण लगने वाला है। 10 को सूर्यग्रहण के साथ वट सावित्री व्रत और शनि जयंती भी पड़ रही है।इस  दिन महिलाएं वट सावित्री का व्रत रखेंगी । यह व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। इसी दिन शनि जयंती भी है और  शनिदेव की विशेष पूजा की जाती है। वही भले ही ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा पर इसका असर सभी राशियों पर पड़ेगा। वृष राशि में लगने वाले इस सूर्यग्रहण का प्रभाव मेष से मीन राशि के जातकों पर ज्यादा होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)