इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए Sawan Somvar Vrat, हो सकती है ये दिक्कत

Sawan Somvar Vrat : सावन (Sawan 2022) का पावन महीना 14 जुलाई से शुरू हो चुका है। ऐसे में पहला सावन सोमवार जा चुका है। वहीं अब दूसरा सोमवार 25 जुलाई के दिन आ रहा है।

Sawan Somvar Vrat

Sawan Somvar Vrat : सावन (Sawan 2022) का पावन महीना 14 जुलाई से शुरू हो चुका है। ऐसे में पहला सावन सोमवार जा चुका है। वहीं अब दूसरा सोमवार 25 जुलाई के दिन आ रहा है। इस दिन व्रत रखने का काफी ज्यादा महत्व है। इस दिन व्रत रखने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। साथ ही जीवन में बनी परेशानियां भी दूर होती है। लेकिन कुछ ऐसे लोग होते है जिन्हें सावन सोमवार का व्रत भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों और ऐसे कौन से लोग है तो आपको बता दे कुछ विशेष परिस्थियों में कुछ लोगों को सावन का व्रत नहीं करना चाहिए। वैसे तो ये महीना काफी ज्यादा पवित्र माना जाता है। ये महीना भोलेनाथ को सबसे ज्यादा प्रिय है। इस महीने में शिव और पार्वती का मिलान हुआ था इसलिए इस महीने की मान्यता भी काफी ज्यादा है।

Must Read : MP: पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, PHQ ने जारी किए ये निर्देश, ऐसे मिलेगा लाभ

वहीं सावन के महीने में आने वाले सभी सोमवारों का भी एक अलग ही महत्व होता है। इस बार आ रहे सोमवार कुछ विशेष संयोग के साथ आ रहे है जो काफी लोगों के लिए बेहद शुभ साबित हो सकते हैं। लेकिन ऐसे में ही कुछ लोगों के लिए ये परेशानियां भी खड़ी कर सकते हैं। आज हम आपको ज्योतिष द्वारा बताए है कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे सावन सोमवार का व्रत नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते है –

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए व्रत –

Sawan Somwar vrat

बीमार इंसान –

आपको बता दे, बीमार लोगों को कभी भी कोई सा व्रत नहीं रखना चाहिए। क्योंकि उनके शरीर में पहले से ही कमजोरी रहती है ऐसे में उपवास करने की वजह से और ज्यादा कमजोरी हो जाती है जिस वजह से दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है।

गर्भवती महिला –

जैसा की आप सभी लोग जानते है गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि उनके गर्भ में शिशु पल रहा होता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कभी भी सावन का व्रत नहीं करना चाहिए। अन्यथा इससे कमजोरी आ सकती है और शिशु पर असर पड़ सकता है।

बुजुर्ग व्यक्ति –

बुजुर्ग लोगों को भी सावन का व्रत या फिर कोई दूसरा व्रत नहीं रखना चाहिए। क्योंकि उनके शरीर में पहले से ही कमजोरी रहती है। ऐसे में अगर व्रत रखा जाए तो वह किसी भी बीमारी का शिकार हो सकते है। बुजुर्ग लोगों के शरीर को बीमारियां बहुत जल्द जकड़ती है। इसलिए इन लोगों को सेहत का खास ख्याल इस उम्र में रखना चाहिए और खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।