दिवाली से पहले जानें, घर में रखी किन चीजों को कभी नहीं करना चाहिए दान

दिवाली का पर्व खुशियों और समृद्धि का प्रतीक है, लेकिन इस खास मौके पर कुछ चीजों को दान करना अशुभ माना जाता है।

Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार कई बार लोग अपनी उदारता के कारण कुछ ऐसी चीज दूसरों को दे देते हैं जो घर की आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

खासकर नवरात्रि और दीवाली जैसे शुभ अवसरों पर कुछ वस्तुओं को दान करने से घर में गरीबी आने की संभावना बढ़ जाती है। जाने-अनजाने में लोग त्योहार के समय में कुछ ऐसी चीजों को दान कर देते हैं, जिससे अच्छा होने की वजह बुरा होने लगता है

गहने

वास्तु शास्त्र के अनुसार गहने माता लक्ष्मी का प्रतीक माने जाते हैं और इन्हें कभी भी दान में नहीं देना चाहिए। खासकर मंगलसूत्र और बिछिया जैसे महत्वपूर्ण गहनों को दूसरों को देना आर्थिक नुकसान और धन की कमी का संकेत माना जाता है। हिंदू धर्म में जो नए गहने खरीदे जाते हैं, तो उन्हें सबसे पहले माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित कर आशीर्वाद लिया जाता है। जिससे हमेशा घर में समृद्धि बनी रहती है। इसलिए गहनों को दान करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे घर की आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

उधार देने से बचें

वास्तु शास्त्र के अनुसार पैसों में मां लक्ष्मी का वास होता है माता लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है। जिस घर में धन को सहजकर रखा जाता है। वहां कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती है। इसलिए पैसों को संभालकर रखने की सलाह दी जाती है। किसी को उधार देना मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है। जिससे घर की समृद्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए उधार देने से बचें और धन का सम्मान करें ताकि घर में हमेशा धन और सुख-समृद्धि बनी रहे।

झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि यह नकारात्मक शक्तियों को घर से बाहर रखने का काम करती है। झाड़ू घर की समृद्धि और सुख शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए अपने घर में इस्तेमाल होने वाली झाड़ू किसी को भी देने से बचना चाहिए क्योंकि इससे घर की आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है और मां लक्ष्मी की कृपा कम हो सकती है।

चकला, बेलन और तवा

वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में इस्तेमाल होने बाले चकला, बेलन और तवा को भी किसी दूसरे को नहीं देना चाहिए। इन तीनों चीजों का संबंध घर की समृद्धि और आर्थिक स्थिरता से माना जाता है ऐसा करने से घर में धन की हानि और व शांति का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इन चीजों को दूसरों को देने से बचना चाहिए।

सूर्यास्त के बाद दूध

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद कभी भी दूध किसी को नहीं देना चाहिए। क्योंकि दूध को चंद्र ग्रहण का प्रतीक माना जाता है। सूर्य ढलने के बाद दूध देने से घर में आर्थिक तंगी उत्पन्न हो सकती है और इससे धन की कमी का सामना ना करना पड़ सकता है इसलिए इस नियम का पालन करना घर की समृद्धि के लिए लाभदायक माना जाता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News