Vivah Muhurat 2024 : जुलाई में कितने दिन बजेगी शादी की शहनाई? जानिए विवाह के सभी शुभ मुहूर्त, पढ़ें यह खबर

Vivah Muhurat 2024 : चतुर्मास के आने से इस बार विवाह मुहूर्त में विशेष बदलाव देखने को मिलेगा। आज इस खबर में हम आपको जुलाई के विवाह मुहूर्त के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Vivah Muhurat 2024 : इस साल का विवाह सीजन अब जुलाई महीने में प्रारंभ हो रहा है, लेकिन चतुर्मास के आने से इसमें एक विशेष बदलाव देखने को मिलेगा। दरअसल 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी के साथ चतुर्मास की शुरुआत होने के कारण, विवाह समारोहों में एक माह का विराम आएगा। चलिए आज इस खबर में हम आपको जुलाई के विवाह मुहूर्त के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

शुभ विवाह मुहूर्त:

दरअसल इस महीने कुल 8 दिन शुभ विवाह मुहूर्त हैं, जिनमें 9, 10, 11, 12, 13, 14, 15, और 16 जुलाई शामिल हैं। ये मुहूर्त सूर्योदय के बाद आठ्मीयता से प्राप्त किए गए हैं, जो शादीशुदा जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए मान्यता प्राप्त हैं।

चतुर्मास की महत्ता:

दरअसल चतुर्मास का आगमन धार्मिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है, जब भगवान विष्णु का योग निद्रा में चलने का समय होता है। इस दौरान, विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों पर विराम लग सकता है, हालांकि कुछ राज्यों में इसके बावजूद भी विवाह समारोह आयोजित किए जाते हैं।

विवाह का नया सीजन:

वहीं चतुर्मास के बाद, विवाह सीजन फिर से नवंबर महीने में शुरू होगा। देवउठनी एकादशी के दिन से लेकर 12 नवम्बर से 14 दिसम्बर तक कुल 25 दिनों तक विवाह समारोह के आयोजन का मौका मिलेगा। इस दौरान भी शुभ मुहूर्तों पर कार्यों का आयोजन करना अत्यंत शुभ माना जाएगा।

ग्रहों का महत्व:

जानकारी के अनुसार विवाह मुहूर्त के लिए बृहस्पति और शुक्र के उदय का महत्व भी होता है। इस महीने, शुक्र ग्रह 7 जुलाई को पश्चिम में उदय होगा, जो विवाह समारोहों के लिए अच्छा समय माना जाएगा।

(इस पूरे समय अवधि में, ज्योतिषी से सलाह लेकर ही विवाह समारोह की योजना बनानी चाहिए, ताकि शुभ समय पर अपनी शादी का आयोजन कर सकें।)


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News