97 साल के लंबे इंतजार के बाद भारत ने टीम कैटेगरी में जीता गोल्ड, भारतीय विमेंस टीम भी जीत सकती है मेडल

भारत ने 97 साल के लंबे इतिहास में चेस में टीम इवेंट में कोई गोल्ड अपने नाम किया है। दरअसल भारत ने अमेरिका को हराकर यह गोल्ड मेडल जीता है।

चेस ओलिंपियाड में भारत ने इतिहास रच दिया है। दरअसल भारत ने इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। जानकारी के मुताबिक 97 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब भारत ने टीम इवेंट का गोल्ड अपने नाम किया है। बता दें की भारत ने 10वे राउंड में अमेरिका को 2.5-1.5 से हराया है।

जानकारी के अनुसार 10 राउंड में से भारत ने 9 राउंड में विजय प्राप्त की ओर मात्र एक राउंड में ड्रॉ खेला। दरअसल यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। वहीं इस जीत के साथ भारतीय टीम के कुल 19 प्वाइंट हो गए हैं।

विमेंस टीम के पास भी मौका

वहीं दूसरी ओर विमेंस टीम की बात की जाए तो भारत की उम्मीदें गोल्ड के लिए अभी भी जीवित है। भारत की विमेंस टीम भी शानदार प्रदर्शन कर रही है। दरअसल भारतीय विमेंस टीम ने एक अहम मुकाबले में चीन को करारी मात दी हैं। जानकारी के अनुसार भारतीय महिला खिलाडियों ने डिफेंडिंग चैंपियन चीन को 2.5-1.5 के बड़े अंतर से हराया है। जिसके बाद इस कैटोगोरी में भी भारत पहले नंबर पर बना हुआ है

डी. गुकेश का योगदान अहम

दरअसल भारत को विजय दिलाने में डी. गुकेश का योगदान अहम रहा। जानकारी के अनुसार गुकेश ने वर्ल्ड नंबर-2 फैबियानो कारुआना को हराकर भारत की जीत को मजबूत किया। वहीं यह जीत न केवल भारत के लिए अहम रही, बल्कि गुकेश के करियर में भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित हुई है। हालांकि, युवा खिलाड़ी प्रगनानंदा की बात की जाए तो उन्हें दूसरे बोर्ड पर हार का सामना करना पड़ा, लेकिन अर्जुन इरीगैसी और विदित गुजराती ने अपने बेहतरीन खेल से भारत की स्थिति को और मजबूत किया है।

वहीं महिला टीम में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो सभी खिलाडियों का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। जानकारी के अनुसार हरिका द्रोणावल्ली, कोनेरु हम्पी और अन्य खिलाड़ियों ने अपनी शानदार खेल प्रतिभा से टीम को शीर्ष स्थान पर बनाए रखने में मदद की है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News