धर्मबीर ने Paris Paralympics 2024 में जीता गोल्ड, एशियाई रिकॉर्ड किया अपने नाम, भारत के पास अब तक 24 पदक

भारत ने पेरिस पैरालंपिक (Paris Paralympics 2024) में कुल 24 पदक प्राप्त कर लिए और 25 पदक के लक्ष्य से मात्र एक कदम दूर है। दरअसल धर्मबीर के साथ ही प्रणव सूरमा ने भी रजत पदक जीतकर भारत को एक और पदक दिलाया है।

Rishabh Namdev
Published on -

भारतीय एथलीटों का पेरिस पैरालंपिक (Paris Paralympics 2024) में बेहतरीन प्रदर्शन जारी है। दरअसल बुधवार को हुए क्लब थ्रो (F51 कैटेगरी) इवेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार सफलता हासिल की। जानकारी के अनुसार धर्मबीर ने इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर न केवल भारत का गौरव ही बढ़ाया है, बल्कि एशियाई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

दरअसल धर्मबीर के साथ ही प्रणव सूरमा ने भी रजत पदक जीतकर भारत को एक और पदक दिलाया है। वहीं इसके साथ ही भारत ने इस पैरालंपिक में कुल 24 पदक प्राप्त कर लिए और 25 पदक के लक्ष्य से मात्र एक कदम दूर है। इससे पहले आपको बता दें कि भारत ने इस पैरालंपिक (Paris Paralympics 2024) में टोक्यो पैरालंपिक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

धर्मबीर ने बनाया रिकॉर्ड

जानकारी के मुताबिक 35 वर्षीय धर्मबीर, जो टोक्यो पैरालंपिक में अपनी प्रतिभा को पूरी तरह से दिखाने में कामयाब नहीं पाए थे। लेकिन अब इस बार पेरिस पैरालंपिक (Paris Paralympics 2024) में उन्होंने जोरदार वापसी की है। क्लब थ्रो (F51) इवेंट में उन्होंने चौथे प्रयास में 34.92 मीटर की दूरी फेंककर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। वहीं इस बेहतरीन प्रदर्शन से उन्होंने न सिर्फ पेरिस में भारत का मान बढ़ाया, बल्कि एशियाई रिकॉर्ड को भी तोड़ा है। दरअसल यह थ्रो उनके पिछले सर्वश्रेष्ठ से 10 मीटर लंबी थी, जो उनकी कड़ी मेहनत और अटूट संकल्प का परिणाम दिखा रही है।

भारत के नाम 24 पदक

दरअसल पेरिस पैरालंपिक 2024 (Paris Paralympics 2024) में भारतीय एथलीटों ने अद्वितीय प्रदर्शन करते हुए अब तक 24 पदक अपने नाम कर लिए हैं। ऐसे में इनमें 5 स्वर्ण, 8 रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं, जिसके साथ भारत पदक तालिका में 13वें स्थान पर है। बता दें कि यह पहली बार है जब भारत ने पैरालंपिक खेलों में इतने शानदार परिणाम हासिल किए हैं। निर्धारित 25 पदकों के लक्ष्य से भारत अब केवल एक कदम दूर है, जो भारतीय खेल इतिहास में एक शानदार रिकॉर्ड साबित हो सकता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News