ICC ने U19 विश्व कप 2024 के लिए जारी किया शेड्यूल, 20 जनवरी को होगा भारत का पहला मुकाबला

Shashank Baranwal
Published on -
ICC U19 World Cup 2024

ICC U19 Men’s World Cup 2024: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अंडर 19 (U19) पुरूष विश्व कप 2024 के लिए सोमवार को शेड्यूल जारी कर दिया है। U19 विश्व कप की शुरूआत अगले साल जनवरी महीने की 19 तारीख से होगी। वहीं विश्व कप का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को खेला जाएगा। बता दें कि U19 पुरूष विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका की तरफ से की जा रही है। जिसमें कुल 41 मैच खेले जाएंगे। U19 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम को ग्रुप ए में रखा गया है।

चार की ग्रुप में बांटा गया टीमों को

U19 पुरूष विश्व कप 2024 में 16 टीमें शामिल हैं। जिनको अलग-अलग चार ग्रुप में बांटा गया है। बता दें सारी टीमें अपने ग्रुप के टीमों के साथ एक-एक मुकाबला खेलेंगी। जिसमें हर ग्रुप की टॉप 3 टीमें यानी की 12 टीमें अगले चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। जिसके बाद ये टीमें अलग-अलग ग्रुप की दो टीमों के साथ एक-एक मुकाबला खेलेंगी। इसके बाद 4 क्वालीफाई हुई टीमें सेमीफाइनल के लिए खेलेंगी। जिसके बाद 2 टीमों के बीच विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

ये हैं सारी टीमें

  • ग्रुप ए- भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)
  • ग्रुप बी- दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज
  • ग्रुप सी- ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे, नामीबिया, श्रीलंका
  • ग्रुप डी- न्यूजीलैंड, नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान

इन तारीखों में हैं भारत का मैच

  • पहला मैच- 20 जनवरी- भारत बनाम बांग्लादेश
  • दूसरा मैच- 25 जनवरी- भारत बनाम आयरलैंड
  • तीसरा मैच- 28 जनवरी- भारत बनाम संयुक्त राज्य अमेरिका


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News