ICC World Test Championship: अगली टेस्ट चैंपियनशिप जुलाई 2021 से होगी शुरू, शेड्यूल जारी

इस दौरान 4 अगस्त 2021 से 8 अगस्त 2021 तक भारत अपना पहला मैच इंग्लैंड के साथ टेट ब्रिज में खेलेगी।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship)के पहले प्रतियोगिता के लीग चरण में न्यूजीलैंड (Newzealand) की टीम भारत (India) पर हावी रही। हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team)  के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहने के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप प्रतियोगिता संपन्न हुई। वहीँ अब न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल (final) में मिली हार की निराशा को पीछे छोड़ते हुए विराट कोहली एंड कंपनी (Virat & comapny) टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चरण की तैयारी कर रही है। दरअसल अगली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का शेड्यूल (schedule) जारी किया गया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक टेस्ट चैंपियनशिप जुलाई 2021 से शुरू होकर 2023 तक जारी रहेगा।

इस दौरान चैंपियनशिप (championship) में भाग लेने वाली टीमों को तीन सीरीज विदेशों में और तीन अपने देश में खेलनी होगी। वहीं भारतीय टीम अपना पहला मैच इंग्लैंड (england) के साथ खेलेगी। दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जुलाई 2021 से शुरू होकर जून 2023 तक चलेगा। इस दौरान 4 अगस्त 2021 से 8 अगस्त 2021 तक भारत अपना पहला मैच इंग्लैंड के साथ टेट ब्रिज में खेलेगी।

Read More: MP School: 9वीं -11वीं की प्रवेश प्रक्रिया को लेकर असमंजस में स्कूल, ये है पूरा मामला

India Test Schedule:-

4-8 अगस्त: इंग्लैंड बनाम भारत, पहला टेस्ट, ट्रेंट ब्रिज

अगस्त 12-16: इंग्लैंड बनाम भारत, दूसरा टेस्ट, लॉर्ड्स

25-29 अगस्त: इंग्लैंड बनाम भारत, तीसरा टेस्ट, हेडिंग्ले

2-6 सितंबर: इंग्लैंड बनाम भारत, चौथा टेस्ट, केनिंग्टन ओवल

10-14 सितंबर: इंग्लैंड बनाम भारत, पांचवां टेस्ट, ओल्ड ट्रैफर्ड

भारतीय टीम के लिए नया दौर इंग्लैंड के खिलाफ 04 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज से शुरू होगा। इंग्लैंड सीरीज के समापन के बाद भारतीय क्रिकेटर्स IPL  और ICC T20 वर्ल्ड कप में खुद को व्यस्त रखेंगे।बता दें कि अभी हुए भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले चरण में फाइनल सहित पांच मैच हार गया और उन पांच में से तीन हार कीवी के खिलाफ हुई। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के पास कीवी के खिलाफ अपना बदला लेने का मौका होगा जब केन विलियमसन की टीम नवंबर 2021 में दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत का दौरा करेगी।

दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेंगे। श्रीलंका आईपीएल 2022 की शुरुआत से ठीक पहले तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत का दौरा करेगा। श्रीलंका भारत में तीन मैचों की T20 series भी खेलेगा। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार अक्टूबर-नवंबर 2022 में चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी।