Impact Player Rule: क्या आईपीएल के आने वाले सीजन में नहीं दिखेगा इम्पैक्ट प्लेयर? जानिए इस रूल को लेकर क्यों हो रही बहस! पढ़ें यह खबर

Impact Player Rule: इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल के चलते मैचों में बड़े-बड़े स्कोर बनते हुए दिखाई दे रहे हैं। दरअसल एक एक्स्ट्रा खिलाडी होने से सभी टीमों को बड़ा फायदा मिल रहा है।

Rishabh Namdev
Published on -

Impact Player Rule: आगामी भारतीय प्रीमियर लीग यानी (आईपीएल) 2025 के सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को समाप्त किया जा सकता है। दरअसल पिछले ही सीजन में इस नियम को आईपीएल में लागू किया गया था। वहीं मौजूदा सीजन में कई सारे उच्च स्कोरिंग मैचों के बाद यह नियम विवादों में फंस गया है। बड़े-बड़े दिग्गज खिलाडी जिसमें रोहित शर्मा और मोहम्मद सिराज भी शामिल है, इस पर सवाल उठा चुके हैं। कई विशेषज्ञों ने इस नियम के चलते गेंदबाजों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ना बताया है।

क्या अगले आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम हट जाएगा?

दरअसल आईपीएल 2024 की बात को जाए तो, 8 बार टीमें 250 रन का आंकड़ा पार कर चुकी हैं। इस नियम के अंतर्गत, टीमों को एक अतिरिक्त खिलाड़ी को प्लेइंग-11 में शामिल करने का अवसर प्राप्त होता है, जिससे बल्लेबाज निडर होकर खेलते हुए नजर आते हैं। वहीं अब इस नियम को हटाने की बहस देखने को मिल रही है, गेंदबाजों को होने वाली मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए, बीसीसीआई के सचिव, जय शाह, ने इस पर टिप्पणी की है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम केवल एक प्रयोग के रूप में लागू किया गया था और सभी संबंधित पक्ष इसे पुनः विचार करने का समर्थन करते हैं।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।