Para Athletics Championships 2024: भारत की बेटी का पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कमाल, दीप्ती जीवनजी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए जीता गोल्ड

Para Athletics Championships 2024: वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में भारत की दीप्ती जीवनजी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है।

Para Athletics Championships 2024: भारत की दीप्ती जीवनजी ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है। दीप्ती जीवनजी ने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड टी-20 में 400 मीटर की दौड़ 55.07 सेकेंड में पूरा करके बनाया है। इसी के साथ उन्होंने अमेरिकी एथलीट ब्रेना क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 17 मई से शुरू हुआ वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 मई 25 तक जारी रहेगा।

ब्रेना क्लार्क का तोड़ा रिकॉर्ड

दीप्ती जीवनजी ने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के साथ ही अमेरिका की ब्रेना क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अमेरिकी एथलीट ब्रेना क्लार्क पेरिस की वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 55.12 सेकेंड में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। जिसे भारत की दीप्ती ने तोड़ दिया है। वहीं तुर्की की आयसेल ओन्डर ने 55.19 सेकेंड में और इक्वाडोर की लिजानशेला एंगुलो ने 56.68 सेकेंड में ये रेस खत्म करके दूसरे और तीसरे पायदान पर अपनी जगह बनाई थीं।

दीप्ति ने नाम पहले से है एशियाई रिकॉर्ड

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब दीप्ति जीवनजी के नाम कोई रिकॉर्ड बना हो। इससे पहले भी दीप्ति ने हीट में 56.18 सेकेंड का वक़्त लेकर फाइनल में जगह बनाई थी। 56.18 सेकेंड के साथ उनके नाम एशियाई रिकॉर्ड भी बना था। लेकिन पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में दीप्ति ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड भारत की झोली में डाल दिया। वहीं 20 साल की उम्र में दीप्ति ने पहला वर्ल्ड टाइटल जीता था।

अभी तक चार मेडल है देश के नाम

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में अभी तक की बात करें तो भारत की झोली में कुल चार मेडल आ चुके हैं। वहीं दीप्ति ने टी-20 में 400 मीटर की दौड़ जीतकर भारत को पहला गोल्ड दिलाया है। इससे पहले भारत के पास 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल आए थे। अभी और भी मुकाबले बाकी है ये देखना दिलचस्प होगा कि भारत को कुल कितने मेडल मिलते है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News