भारत ने अफगानिस्तान को पहले T20 में 6 विकेटों से दी शिकस्त, सीरीज में 1-0 बनाई बढ़त

Shashank Baranwal
Published on -
ind vs afg

Ind vs Afg: भारत-अफगानिस्तान के बीच 3 T20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुरूवार को मोहाली में खेला गया। जहां भारत ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराकर जीत दर्ज कर ली है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। जहां भारतीय गेंदबाजों ने अफगानिस्तान की टीम को महज 158 रनों पर रोक दिया। 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में 4 विकेट खोकर जीत फतह हासिल कर ली। वहीं भारत सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

शिवम दूबे ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन शिवम दूबे बनाए। उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्धशतक बनाया। इस दौरान उन्होंने 40 गेंदों में 2 छक्कों और 5 चौकों की मदद से शानदार 60 रन बनाए। वहीं दूसरी तरफ जितेश शर्मा ने 20 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 31 रन बनाए। बात करें अफगानिस्तान टीम के गेंदबाजी की तो सबसे ज्यादा विकेट मुजीब उर रहमान ने लिया। उन्होंने 2 विकेट झटके। जबकि अजमतुल्लाह ओमरजई ने 1 विकेट पाया। वहीं इब्राहिम जारदान ने भारत के कप्तान रोहित शर्मा को जीरो रन पर रन आउट कर पवेलियन भेजा।

158 रनों पर सिमटी अफगानिस्तान की टीम

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर 158 रन बनाए। जिसमें सबसे ज्यादा रन मोहम्मद नबी के बल्ले से निकला। मोहम्मद नबी ने 27 गेंदों में 3 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 42 रन बनाए। वहीं दूसरी तरफ अजमतुल्लाह ओमरजई 22 गेंदों में 1 छक्के और 2 चौकों की मदद से 29 रन बनाए। वहीं भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट निकाले। जबकि वाशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट झटका।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम- रोहित शर्मा (कप्तान)  शुभमन गिल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, वॉशिंगटन सुंदर और मुकेश कुमार।

अफगानिस्तान टीम- रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमत शाह, अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, गुलबदीन नायब, फजल हक फारूकी, नवीन-उल-हक और मुजीब उर रहमान।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News