भारत ने दूसरे सुपर ओवर में अफगानिस्तान को 10 रनों से हराया मैच, 3-0 से T20 सीरीज किया क्लीन स्वीप

ind vs afg

Ind vs Afg: भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज का बुधवार को आखिरी मुकाबला बैंगलौर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। जहां मैच डबल सुपर ओवर में पहुंच गया। पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 1 विकेट गंवाकर 16-16 रन बनाई। बता दें कि कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर 212 रन बनाई। वहीं 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने रोमांचक मुकाबले में 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 212 रन बनाई। जिसके कारण मैच टाई हो गया और सुपर ओवर में पहुंच गया। वहीं पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया। जिसके बाद दूसरे सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकला। जहां भारत ने अफगानिस्तान को सुपर ओवर में मैच हारकर सीरीज पर 3-0 की बढ़त बनाकर क्लीन स्वीप कर लिया।

दूसरे सुपर ओवर से भारत को मिली जीत

भारत ने दूसरे सुपर ओवर में 2 विकेट गंवाकर 11 रन बनाए। 12 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 2 विकेट गंवाकर 1 ही रन बना पाई और भारत ने दूसरे सुपर ओवर में 10 रनों से मैच जीत लिया।

गुलाबदीन ने बनाया अर्धशतक

अफगानिस्तान की तरफ से गुलाबदीन ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 23 गेंदों में 4 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 55 रनों की पारी खेली। वहीं सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज और कप्तान इब्राहिम जादरान ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने 50-50 रन बनाए।

भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए वाशिंगटन सुंदर को सबसे ज्यादा 3 विकेट मिले। वहीं कुलदीप यादव और आवेश खान को 1-1 विकेट मिला।

रोहित शर्मा ने खेली तूफानी पारी

भारतीय टीम को 4 ओवर में ही 4 झटके लग गए। जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने पारी को संभाला। इस दौरान रोहित शर्मा ने तूफानी पारी खेलते हुए महज 69 गेंदों में 8 छक्के और 11 चौकों की मदद से 121 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनका साथ रिंकू सिंह ने बखूबी निभाया। उन्होंने भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। रिंकू ने 39 गेंदों में 6 छक्कों और 2 चौकों की मदद से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 69 रनों की पारी खेली।

इस दौरान अफगानिस्तान की तरफ से गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 3 विकेट फरीद अहमद ने लिया। जबकि अजमतुल्लाह ओमरजई को 1 विकेट मिला।

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम- यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शिवम दुबे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और आवेश खान।
अफगानिस्तानी टीम- रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, शराफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, मोहम्मद सलीम सफी और फरीद अहमद मलिक।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News