MS Dhoni Jersey Retired:एमएस धोनी के सम्मान में BCCI का बड़ा फैसला, जर्सी ‘नंबर 7’ को किया रिटायर

MS Dhoni Jersey Retired: पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी नंबर 7 अब खेल के मैदान में कभी नजर नहीं आएगी। दरअसल, यह फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को सम्मान देने के लिए लिया है। यह फैसला बीसीसीआई (BCCI) ने एमएस धोनी के इंटरनेशनल रिटायरमेंट के करीब 3 साल बाद लिया। दिग्गज बल्लेबाज के रिटायरमेंट के 3 साल बाद उनकी जर्सी टी-शर्ट ‘नंबर 7’ को रिटायर करने का फैसला लिया गया है।

आपको बताते चलें, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 में T20 वर्ल्ड कप, 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी खिताब अपने नाम किया था। धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान है, जिनकी कप्तानी में टीम ने तीन आईसीसी (ICC) ट्रॉफी अपने नाम की है। धोनी ने 3 साल पहले 2020 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया था। अब उनकी जर्सी ‘नंबर 7’ को रिटायर करने का फैसला बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हे ट्रिब्यूट देने के लिए लिया है। जिसके चलते अब क्रिकेट खेल के मैदान में जर्सी ‘नंबर 7’ किसी और भारतीय क्रिकेटर की पीठ पर नजर नहीं आएगा।

महान बल्लेबाज और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर की जर्सी ‘नंबर 10’ को 2017 में रिटायर करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जिनकी जर्सी ‘नंबर 7’ रिटायर की गई है। बोर्ड के द्वारा अन्य खिलाड़ियों को जानकारी देते हुए सूचित किया गया है की कोई भी धोनी की जर्सी ‘नंबर 7’ और सचिन की जर्सी ‘नंबर 10’ का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News