हार्दिक पांड्या को मिली आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस की कमान, 2024 में करेंगे टीम की कप्तानी

hardik pandya

Mumbai Indians Captain Hardik Pandya: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। पांच बार IPL की विजेता रही मुंबई इंडियंस ने एक बड़ा फैसला लिया है। टीम ने साल 2024 में होने वाले IPL के लिए अपना कप्तान बदल लिया है। अब मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या होंगे। आपको बता दें हाल ही में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को दोबारा से अपनी टीम में शामिल किया था।

टीम ने 15 करोड़ में गुजरात से ट्रेड कर शामिल किया था

गौरतलब है कि IPL 2024 के ऑक्शन से पहले हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस से 15 करोड़ रुपए में ट्रेड कर दोबारा टीम में शामिल किया था। आपको बता दें हार्दिक पांड्या को IPL 2022 में जुड़ी नई टीम गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया था। जहां उनकी कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने IPL 2022 के फाइनल का खिताब जीता था। गुजरात टाइटंस में बतौर कप्तान हार्दिक पांड्या के IPL का करियर शानदार रहा है। हार्दिक की कप्तानी में ही गुजरात टाइटंस ने IPL 2023 में भी फाइनल तक पहुंच गई थी।

IPL 2015 में किया था मुंबई इंडियंस से डेब्यू

हार्दिक पांड्या ने IPL में साल 2015 में मुंबई इंडियंस से डेब्यू किया था। जहां IPL 2021 तक मुंबई इंडियंस की तरफ से खेला था। इस दौरान उन्होंने टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था।

रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार की विजेता रही मुंबई इंडियंस

साल 2013 में मुंबई इंडियंस ने रिकी पॉंटिंग से कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी थी। जहां उनकी 10 साल की कप्तानी (2013-2023) में टीम ने पांच बार IPL का खिताब अपने नाम किया था। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 का खिताब जीता चुकी है। आपको बता दें रोहित शर्मा बतौर कप्तान 158 मैच खेले। जिसमें से 87 मैचों में टीम को जीत मिली है। वहीं 67 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

महेला जयवर्धने ने रोहित शर्मा की तारीफ की

मुंबई इंडियंस हेड ऑफ परफॉर्मेंस महेला जयवर्धने ने रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि साल में 2013 मिली जिम्मेदारी को रोहित शर्मा ने बखूबी निभाया है। उनकी कप्तानी की वजह से टीम ने बेहतरीन सफलता हासिल की है। रोहित शर्मा IPL के इतिहास में एक बेहतरी कप्तान के रूप में जगह बनाई है। इसके साथ ही कप्तान के रूप में उनके करियर के लिए शुक्रिया भी अदा किया है। वहीं उन्होंने कहा कि यह टीम की एक प्रक्रिया है। जहां अब हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया है। टीम को सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, हरभजन सिंह और रोहित शर्मा जैसे कई लीडर मिले हैं। वहीं अब हार्दिक पांड्या की बारी है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News