NZ vs AUS: न्यूजीलैंड के खिलाफ नाथन लियोन ने WTC में बनाया रिकॉर्ड, इस भारतीय गेंदबाज को छोड़ा पीछे

न्यूजीलैंड के खिलाफ नाथन लियोन ने बढ़िया प्रदर्शन किया। इस दौरान पहली में 4 विकेट और दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर कुल 10 विकेट चटकाए।

Nathan Lyon

World Test Championship Nathan Lyon: न्यूजीलैंड के साथ खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पहला मुकाबला 172 रनों से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही सीरीज पर 1-0 की बढ़ बना लिया है। वहीं इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी नाथन लियोन ने कमाल की गेंदबाजी की। जिसकी बदौलत नाथन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो चुके हैं।

नाथन लियोन ने की कमाल की गेंदबाजी

न्यूजीलैंड के खिलाफ नाथन लियोन ने बढ़िया प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने अपनी गेंदबाजी से कीवी टीम के बल्लेबाजों को मैदान पर टिकने नहीं दिया। बता दें नाथन लियोन ने जहां पहली पारी में 4 विकेट हासिल करने में कामयाब हुए थे। वहीं दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाए।

इस भारतीय खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

कमाल की गेंदबाजी के बदौलत नाथन लियोन WTC में 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब है कि नाथन लियोन ने 10 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं। जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 9 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं।

WTC में 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी

  • 10 बार- नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया)
  • 9 बार- रविचंद्रन अश्विन (भारत)
  • 8 बार- पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
  • 7 बार- जसप्रीत बुमराह (भारत)
  • 6 बार- टिम सऊदी (न्यूजीलैंड)

ये रहा नाथन लियोन का क्रिकेट करियर

नाथन लियोन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू मैच साल 2011 में खेला था। वहीं उन्होंने अभी तक कुल 128 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 527 विकेट हासिल किए हैं। जबकि 29 एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेले हैं, जिसमें 29 विकेट चटकाए हैं।

दूसरी पारी में बनाए सबसे ज्यादा रन

पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में नाथन लियोन सबसे ज्यादा रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 46 गेंदों 6 चौके की मदद से 41 रनों की पारी खेली। जबकि दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कैमरून ग्रीन रहे। उन्होंने 80 गेंदों 1 छक्का और 3 चौके की मदद से 34 रनों की पारी खेली।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News