श्रीलंका के पाथुम निसांका ने हासिल की नई उपलब्धि, तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका ने अपने बल्ले से एक नया कारनामा कर के दिखाया है। जहां पाथुम ने नाबाद दोहरा शतकीय पारी खेली।

Pathum Nissanka

AFG vs SL: श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। जिसका पहला मुकाबला शुक्रवार को खेला जा रहा है। जिसमें श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका ने एक नया कारनामा कर दिया है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है। आइए जानते हैं विस्तार से…

पाथुम निसांका ने बनाया ये रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका ने अपने बल्ले से एक नया कारनामा कर के दिखाया है। जहां पाथुम ने नाबाद दोहरा शतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 139 गेंदों में 151.08 की स्ट्राइक रेट से 8 छक्के और 20 चौके की मदद से शानदार ताबड़तोड़ 210 रनों की पारी खेली। वहीं इस पारी के बदौलत पाथुम निसांका श्रीलंका के लिए वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल को छोड़ा पीछे

पाथुम निसांका ने सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 136 गेंदों पर दोहरा शतक लगाया। जिससे भारत के पूर्व सलामी और दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग और पूर्व वेस्टइंडीज खिलाड़ी का रिकॉर्ड टूट गया है। जहां सहवाग ने 140 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया था। वहीं गेल ने 138 गेंदों में दोहरा शतक लगाया था।

पाथुम निसांका ने तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के खिलाफ जहां पाथुम श्रीलंका का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गौरतलब है कि साल 2000 में सनथ जयसूर्या ने भारत के खिलाफ श्रीलंका के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। इस दौरान जयसूर्या ने 189 रनों की पारी खेली थी। वहीं ये रिकॉर्ड 24 साल में किसी भी श्रीलंकाई बल्लेबाज ने नहीं तोड़ पाया था। जिसे आज पाथुम ने दोहरा शतक लगाकर 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में अपना नाम पहले पायदान पर शुमार कर लिया।

श्रीलंका के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

  • पाथुम निसांका- 210 रन नाबाद – 2024
  • सनथ जयसूर्या- 189 रन- 2000
  • उपुल थरंगा- 174 रन नाबाद- 2013

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News