Players T-shirts Numbers: मैच में खिलाड़ियों की टीशर्ट के पीछे लिखे नंबर कौन करता हैं तय? आइए जानते है इसके नियम

Players T-shirts Numbers: इस समय आईपीएल शुरू हो चुका है। ऐसे में सबकी निगाहें मैच पर हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि मैच के समय खिलाड़ी ने जो जर्सी पहनते हैं, उसका नंबर कौन तय करता है। आखिर वो उस नंबर को ही क्यों पहनता है। आइए जानते हैं कि क्या जर्सी के नंबर को लेकर भी कुछ नियम हैं?

Players T-shirts Numbers: क्रिकेट खेलते हुए तो आपने बहुत से खिलड़ियों को देखा होगा। उनमें से कुछ आपके पसंददीदा खिलाड़ी भी होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि खिलाड़ी के जर्सी का नंबर उन्हें कैसे मिलता है। मैच खेलने आए खिलाड़ी की पहचान उसके जर्सी से हो जाती है। आखिर उन्हें ये जर्सी नंबर कहां से मिलता हैं। क्या इसको लेकर भी कुछ नियम है। आइए जानते है कि खिलाड़ियों को ये नंबर कैसे मिलता है।

खिलाड़ियों की पहचान है जर्सी नंबर

मैच में खिलाड़ियों की पहचान उनकी परफॉर्मेंस तो होती ही है। लेकिन वो जो जर्सी पहनते है उससे भी उनकी पहचान होती है। समय के साथ जर्सी का नंबर भी खिलाड़ियों की पहचान बन जाता है। जैसे रोहित शर्मा उनकी जर्सी का नंबर 45 है वो जब भी मैदान पर उतरते है तो इसी नंबर की जर्सी को पहनते हैं। वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली को आपने 18 नंबर की जर्सी पहनते देखा होगा। वहीं महेंद्र सिंह धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते है। तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते थे।

टीम मैनेजमेंट करती हैं तय

बताया जाता है कि आमतौपर पर जर्सी का नंबर टीम मैनेजमेंट ही तय करती है। इस सब में क्रिकेट बोर्ड का कोई दखल नहीं होता। खिलाड़ी अपनी पसंद की जर्सी नंबर लेने के लिए स्वतंत्र होते हैं। बस इस बात का ध्यान रखा जाता है कि ये जर्सी नंबर किसी और के पास ना हो। लेकिन कभी कभी कुछ नंबरों ऐसे भी होते है जिनको लेकर बोर्ड या टीम मैनेजमेंट मना कर सकता है। बता दें कि अभी तक सचिन और धोनी की जर्सी का नंबर किसी भी भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी को नहीं दिया गया है। जबकि दोनों ही खिलाड़ी रिटायर हो चुके हैं। वहीं आज भी धोनी आईपीएल मैच में 7 नंबर की जर्सी के साथ ही खेलते हैं।

आईपीएल में गिल और धोनी का जर्सी नंबर एक

आईपीएल में कोई भी खिलाड़ी किसी भी नंबर की जर्सी पहनने के लेने के लिए स्वतंत्र है। बस ध्यान ये देना है कि उसी नंबर का जर्सी सेम टीम में किसी और खिलाड़ी के पास ना हो। बात करें गुजरात टाइटंस के कप्‍तान शुभमन गिल की तो वो भारतीय क्रिकेट टीम में 77 नंबर की जर्सी पहनकर खेलते है। लेकिन आईपीएल मैच में गुजरात टाइटंस की तरफ से वो 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं। यहीं 7 नंबर की जर्सी धोनी भी पहनते है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News