MP News: इंदौर में जनता संवाद का हुआ आयोजन, बुद्धिजीवियों और व्यापारियों ने दिए अपने सुझाव

मध्यप्रदेश पुलिस प्रशासन के डीजीपी सुधीर सक्सेना द्वारा जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को अपने क्षेत्र के थाना स्तरों पर एक जन संवाद अभियान शुरू करने के दिशा निर्देश दिए गए है।

Indore

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देश के बाद रविवार को पूरे प्रदेश मे जनता से संवाद किया गया। इसी सिलसिले में प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में भी पुलिस जन संवाद का आयोजन किया गया। इस दौरान इंदौर पुलिस कमिश्नर डॉक्टर राकेश गुप्ता और अन्य पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी संवाद में मौजूद रहे। आपको बता देँ प्रदेश में पुलिसिंग व्यवस्था कैसे बेहतक की जाए और जनता की पुलिस जनता के लिए कैसे काम आए इस मकसद के साथ जनता संवाद का आयोजन किया गया है।

साइबर फ्रॉड को लेकर आए ज्यादा सुझाव

मध्यप्रदेश पुलिस प्रशासन के डीजीपी सुधीर सक्सेना द्वारा जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को अपने क्षेत्र के थाना स्तरों पर एक जन संवाद अभियान शुरू करने के दिशा निर्देश दिए गए है। इस अभियान में मुख्य रूप से सभी थाना क्षेत्र के व्यापारी उद्योगपति, बुद्धिजीवियों और छात्र-छात्राओं को बुलाकर उस क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों के साथ जनसंवाद किया जाएगा। इसका प्रमुख उद्देश्य यह है कि पुलिस को जमीनी स्तर पर आम जनता को किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इन परेशानियों को कैसे निजात दिलाया जाए इसके लिए उन्हीं लोगों के सुझाव और विचारों से उन समस्याओं का हल निकालने का प्रयास किया जाएगा। इसी कड़ी में रविवार भंवरकुआं थाना क्षेत्र के मंगल मूर्ति नगर के गार्डन में इस जन संवाद का आयोजन किया गया। जहां पर इंदौर पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता सहित जोन 1 के डीसीपी आदित्य मिश्रा एवं जोन 4 के एडीसीपी अभिनय विश्वकर्मा मौजूद थे। इस दौरान क्षेत्र के बुद्धिजीवी उद्योगपति और व्यापारियों ने अपने सुझाव और विचार पुलिस के साथ साझा किये। इस जन संवाद में अधिकतर सुझाव सायबर फ्रॉड को लेकर आए। साथ ही सीसीटीवी कैमरों को लेकर भी बात की गई है। इंदौर पुलिस कमिश्नर डॉ. राकेश गुप्ता ने मीडिया से बात करते हुए यह भी कहा कि आए हुए सुझाव और समस्याओं का शीघ्र ही निराकरण किया जाएगा और अगली बैठक भोलाराम इलाके में की जाएगी जहां हॉस्टल की संख्या ज्यादा है।

उद्योगपति का पक्ष सुने बिना न की जाए कार्यवाही

इंदौर में आयोजित जनता संवाद में इंडियन प्लास्ट के अध्यक्ष सचिन बंसल ने अपनी बात रखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस एक पक्षीय कार्यवाही न करें। साथ ही कहा कि बिना कोई गलती के कई साथियों को प्रताड़ना और परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में पुलिस उद्योगपति और व्यापारियों को उचित सुनवाई करे।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News