इंग्लैंड के खिलाफ रविंद्र जड़ेजा ने बल्लेबाजी से किए कई कारनामे, इन खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

भारत के ऑलराउंडर रविंद्र जड़ेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए कई कारनामे किए। इस दौरान उन्होंने अजिंक्य रहाणे और सनथ जय सूर्या को पीछे छोड़ दिया।

Shashank Baranwal
Published on -
Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja Ind vs Eng: भारत अपने ही घर में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। जिसका पहला मुकाबला 25 जनवरी से खेला जा रहा है। आज यानी शुक्रवार को पहले टेस्ट का दूसरा दिन था। जहां भारत ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की लीड बना ली है। वहीं दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जड़ेजा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। जिसके बदौलत उन्होंने कई बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है।

इस मामले में रहाणे को छोड़ा पीछे

रविंद्र जड़ेजा ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 155 गेंदों में 81 रनों की पारी खेलकर अभी भी क्रीज पर बने हुए हैं। इस दौरान अपनी पारी के बदौलत उन्होंने अजिंक्य रहाणे को पीछे छोड़ दिया है। बता दें जड़ेजा ने भारत में खेलते हुए टेस्ट मैच के 55 पारियों में अभी तक कुल 1673 रन बनाए हैं। वहीं अजिंक्य रहाणे ने भारत में खेलते हुए 50 टेस्ट मैचों की पारी में 1644 रन बनाए हैं। साथ ही रविंद्र जड़ेजा आर अश्विन से महज 37 रन दूर हैं उनको भी पीछे छोड़ने में। आर अश्विन ने 68 टेस्ट मैचों की पारियों में कुल 1709 रन बनाए हैं।

सनथ जयसूर्या को छोड़ा पीछे

रविंद्र जड़ेजा ने शानदार पारी के बदौलत श्रीलंका के बेहतरीन बल्लेबाज सनथ जयसूर्या को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें जड़ेजा ने अपनी 81 रनों की अर्धशतकीय पारी 7 चौके और 2 छक्के लगाए। जिससे उन्होंने सनथ जयूसर्या को अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में छक्कों के मामले में पीछे छोड़ दिया। इन 2 छक्कों के बदौलत 69 टेस्ट मैच में 60 छक्के लगाए। वहीं सनथ जयसूर्या ने 110 टेस्ट मैचों में कुल 59 छक्के लगाए हैं। जबकि सबसे ज्यादा टेस्ट में छक्के लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन स्टोक्स के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 97 टेस्ट मैचों की 175 पारियों में 124 छक्के लगाए हैं।

सर्वाधिक छ्क्के लगाने वाले भारत के 6वें बल्लेबाज बने

  • वीरेंद्र सहवाग- 104 टेस्ट- 91 छक्के
  • महेंद्र सिंह धोनी- 90 टेस्ट- 78 छक्के
  • रोहित शर्मा- 55 टेस्ट- 77 छक्के
  • सचिन तेंदुलकर- 200 टेस्ट 69 छक्के
  • कपिल देव- 131 टेस्ट- 61 छक्के
  • रविंद्र जड़ेजा- 55 टेस्ट- 60 छक्के

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News