रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी पारी से क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किया ये कारनामा, बनाए कई रिकॉर्ड्स

rohit sharma

Rohit Sharma Unique Records: भारत ने T20 सीरीज के तीसरे रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को 10 रनों से हराया। मैच का नतीजा दूसरे सुपर ओवर में आया। जिसके बाद भारत ने अपने घर में 3-0 से सीरीज पर क्लीन स्वीप किया। इस मैच में कप्तान और रिंकू सिंह ने बेहतरीन साझेदारी निभाई। इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतकीय पारी खेली। वहीं इसी पारी के बदौलत उन्होंने रिकॉर्ड्सों की झड़ी लगा दी। उन्होंने कई सारे रिकॉर्डों को अपने नाम किया। साथ ही उन्होंने एक नया ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जिसे क्रिकेट के इतिहास में अभी किसी भी खिलाडी ने नहीं किया है।

क्रिकेट के इतिहास के पहले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा

कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे मुकाबले में नाबाद शतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 69 गेंदों में 175.36 के स्ट्राइक रेट से 8 छक्के और 11 चौकों की मदद से 121 रनों की पारी खेली। 8 छक्कों के बदौलत वे क्रिकेट के इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी हो गए हैं। जिसने एक देश में 300 अंतर्राष्ट्रीय छक्के जड़े हों। बता दें कप्तान रोहित शर्मा ने भारत में खेले गए 173 मैचों में कुल 301 छक्के लगाएं हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी मार्टिन गुप्टिल हैं, जिन्होंने एक देश में कुल 256 छक्के लगाए हैं। जबकि तीसरे पायदान पर ब्रैंडन मैकुलम हैं जिन्होंने कुल 230 छक्के लगाए हैं।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने रोहित

इसके साथ ही रोहित शर्मा बतौर कप्तान T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने कप्तान के रूप में कुल 90 छक्के लगाकर इयोन मार्गन को पीछे छोड़ दिया है। बता दें इयोन मार्गन ने बतौर कप्तान 86 लगाए हैं। जो कि इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं। वहीं तीसरे पायदान पर 82 छक्के लगाकर तीसरे पायदान पर हैं।

इसके अलावा रोहित शर्मा बतौर कप्तान भारत के लिए T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। कप्तान के रूप में उन्होंने कुल 1648 रन बनाए हैं। इससे पहले विराट कोहली थे। जिन्होंने बतौर कप्तान कुल कुल 1570 रन बनाए थे।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News